उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

कोरोना संक्रमण को लेकर टीम-09 को CM योगी ने दिया सख्त निर्देश, कहा- अभी सावधानी बरतने का समय

कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित की गई टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिशा-निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्यकर्मियों का विशेष अभिनन्दन करते हुए सतर्कता और सावधानी बरतने की अपील की है.

कोविड टीकाकरण में देश में पहले स्थान पर यूपी

सीएम योगी ने कहा प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में जारी कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में उत्तर प्रदेश देश में सबसे सुरक्षित है. ट्रेस, टेस्ट और ट्रीटमेंट की रणनीति से इस संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण पाया गया है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश 10 करोड़ 39 लाख 55 हजार वैक्सीन लगाकर कोविड टीकाकरण के अभियान में देश में पहले स्थान पर है. एक दिन में 36 लाख 68 हजार 183 लोगों को टीका लगाया गया है ये देश के किसी राज्य में एक दिन में हुआ सर्वाधिक कोविड टीकाकरण से ज्यादा है और इस सराहनीय कार्य के लिए स्वास्थ्यकर्मियों का विशेष अभिनन्दन.

प्रदेश की 57 फीसदी आबादी को लग चुकी पहली डोज

टीकाकरण को लेकर आमजन में जागरूकता भी बढ़ी है. अब तक प्रदेश में 8 करोड़ 42 लाख 80 हजार लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है. ये प्रदेश की कुल आबादी के 57 फीसदी से ज्यादा है. वहीं दूसरी डोज लगाने के लिए एक विशेष अभियान की जरूरत है. इस दिशा में नियोजित कार्यवाही की जाए. वैक्सीन की कमी न हो इसके लिए भारत सरकार से संवाद-संपर्क बनाए रखें.

प्रदेश के 31 जनपदों में कोविड का एक भी मरीज नहीं

लगातार कोशिशों से कोरोना पर नियंत्रण पाने के बाद अब जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है. प्रदेश के 31 जनपदों (अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बिजनौर, चन्दौली, चित्रकूट, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती और सोनभद्र) में कोविड का एक भी मरीज बचा नहीं है. ये जनपद आज कोविड संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो गए हैं.

सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है

वर्तमान में प्रदेश में कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या 177 रह गई है. हर दिन औसतन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, ये सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है. थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ा सकती है. सीएम योगी ने निर्देश देते हुए कहा कि 16 जनपदों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना कराई जानी है. इस संबंध में शासकीय नीति तय की जा चुकी है. टेंडर जारी करने के साथ ही साथ औपचारिक प्रक्रिया तेजी से पूरी कर लीं जाए, ताकि मेडिकल कॉलेज निर्माण शुरू हो सके.

कृषि फसलों की क्षति का आंकलन कराएं

सीएम योगी ने कहा नदियों का जलस्तर लगातार गिर रहा है ऐसे में बाढ़/अतिवृष्टि से हुई कृषि फसलों की क्षति का आंकलन कराएं. जिस भी किसान की फसल का नुकसान हुआ हो, उसकी क्षतिपूर्ति कराई जाए. जिनके मकान क्षतिग्रस्त हुए हों, उनकी क्षतिपूर्ति कराई जाए. राजस्व व कृषि विभाग परस्पर समन्वय के साथ शीर्ष प्राथमिकता देते हुए इस कार्य को पूर्ण करें. वहीँ 01 अक्टूबर से प्रारंभ हो रही धान खरीद प्रक्रिया के संबंध में भी सभी आवश्यक तैयारियां समय रहते पूरी कर ली जाएं. किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का पूरा लाभ मिले. क्रय केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाए.

वायरल बीमारियों पर दिया निर्देश

वायरल बीमारियों पर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू और अन्य वायरल बीमारियों से प्रभावित नए मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है. अस्पतालों में अतिरिक्त बेड, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाइयां, जांच उपकरण आदि की व्यवस्था की गई है. लेकिन जरूरत के अनुसार इसमें और बढ़ोतरी की जाने की आवश्यकता है. वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक इंतज़ाम किए जाने चाहिए. बुखार/दस्त/डायरिया आदि की दवाइयां कैम्प लगाकर वितरित की जाएं. स्वच्छता/फॉगिंग/सैनीटाइजेशन का अभियान जारी रखा जाए.

Related Articles

Back to top button