उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

लोहिया संस्थान में शुरु हो गई बच्चों के लिए पीडियाट्रिक आर्थोपैडिक ओपीडी

‘बाल रोग अस्थि क्लीनिक’ मिलेगा क्लब फुट का इलाज

मरीज बच्चे को चॉकलेट देकर दुलार करती निदेशक डॉ.सोनिया नित्यानंद

लखनऊ। जन्मजात टेढ़े पैर, क्लब फुट व कूल्हे की समस्या ग्रस्त बच्चों को राजधानी के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में इलाज मिल सकेगा। इसके लिए में राष्ट्रीय बाल दिवस के अवसर पर संस्थान के आर्थोपैडिक विभाग ने बच्चों के लिए प्रथक ओपीडी की शुरुआत की है। विभागाध्यक्ष डॉ.सचिन अवस्थी के नेतृत्व में शुरु हुई इस ओपीडी का नाम ‘बाल रोग अस्थि क्लीनिक’ रखा गया , जिसका उद्घाटन संस्थान निदेशक डॉ.सोनिया नित्यानंद ने फीताकाट कर किया। ओपीडी में पीडियाट्रिक आर्थोपैडिक विशेषज्ञ डॉ.प्रभात और डॉ.मधुसूदन इलाज करेंगे।

बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को कमरा नंबर 22 ए में चलेगी

क्लीनिक की शुरुआत करते हुए निदेशक डॉ.नित्यानंद ने कहा, तमाम बच्चों में जन्मजात या दुर्घटनावश हड्डियों व मांशपेशियों की समस्याएं आ जाती हैं। जिन्हें इलाज के लिए सामान्य आर्थोपैडिक विशेषज्ञों की ओपीडी में चक्कर लगाना पड़ता है। जबकि बच्चों के इलाज की अलग तकनीक होती हैं। आर्थोपैडिक विभागाध्यक्ष डॉ.सचिन अवस्थी ने बताया कि क्लीनिक प्रत्येक सप्ताह बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को कमरा नंबर 22 ए में चलेगी। उन्होंने बताया कि इस ओपीडी में बच्चों के जन्मजात टेढ़े पैर कुल्हे, हिप डिसलोकेशन, सेरिब्रल पाल्सी , कुल्हे में कम होते रक्त प्रवाह व बच्चों के ट्रामा फ्रैक्चर का इलाज किया जायेगा। पीडियाट्रिक आर्थोपैडिक डॉ.प्रभात ने बताया कि सेरिब्रल पाल्सी ग्रस्त बच्चों के लिए एक विडियो असिस्टेड गेट लैब तैयार की गई है। क्लब फुट के बच्चों के समुचित व सम्यक नि:शुल्क इलाज के लिए अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ एश्मिरेकल फुट का सहयोग लिया गया।

मौजूद रहें

इस अवसर पर संस्था के शिरीष, सीएमएस डॉ.राजन भटनागर, चिकित्सा अधीक्षक डॉ.विक्रम सिंह, आर्थोपैडिक विशेषज्ञ डॉ.पंकज अग्रवाल, डॉ. अम्मार असलम मौजूद रहें। कार्यक्रम का संचालन डॉ.स्वागत महापात्र व डॉ.विनीत कुमार ने किया।

Related Articles

Back to top button