Uncategorizedअपराधउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलस्पोर्ट्सस्वास्थ्य

यूपी के हर शहर और हर गांव को बनाना है वीआईपी : योगी


लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ऊर्जा दिवस और बिजली महोत्सव में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का नाम लिए बिना उन पर जमकर व्यंग्य बाण चलाये। उन्होंने कहा कि पहले (सपा सरकार में) सिर्फ चार जिले वीआईपी होते थे। अब प्रदेश के हर शहर और हर गांव को वीआईपी बनाना है। उन्होंने कहा कि अब सभी जगह रोस्टर के अनुसार बिजली दे रहें है। अगले पांच साल में अपनी बिलिंग और ‘कनेक्शन एफिशिएंसी’ को बढ़ाना विभाग के लिए चुनौती है। हमें विद्युत की दृष्टि से आत्मनिर्भर बनना है। पावर कारपोरेशन बिना भेदभाव के बिजली उपलब्ध कराएगा।

सभी मजरों और घरों को बिजली देने का काम
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने दो हजार करोड़ रुपए से अधिक लागत वाले 17 विद्युत उपकेंद्रों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि 2017 में बीजेपी की सरकार बनने से पहले यूपी में करीब 1.21 लाख गांव ऐसे थे जहां आजादी के बाद से बिजली पहुंच नहीं पाई थी। हमारी सरकार ने सौभाग्य योजना के तहत 1.43 करोड़ गरीब परिवारों को निशुल्क बिजली कनेक्शन देने का काम किया है। छूटे हुए सभी मजरों और घरों को बिजली देने का काम करना है। उन्होंने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिलिंग, कलेक्शन बढ़ाकर ऊर्जा विभाग को आत्मनिर्भर बनाएं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जिन जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर परियोजना पूरी हुई है उन्हें बधाई। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है उनका समय पर कार्य पूर्ण होगा।

हम पड़ोसी देशों को बिजली निर्यात कर रहे हैं
ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि पिछले छह दिन से ऊर्जा महोत्सव मनाया जा रहा है। आज महोत्सव के समापन का दिन है। विकास में ऊर्जा बड़ा कारक रही है। देश में पानी, बिजली और सड़क राजनीतिक मुद्दा बनता है। देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए ऊर्जा का विकास, बिजली की निर्बाध आपूर्ति आवश्यक है। पहले देश बिजली की कमी के लिए जाना जाता था और 5 से 10 प्रतिशत की कमी बनी रहती थी। अब हम पड़ोसी देशों को बिजली निर्यात कर रहे हैं। सौभाग्य योजना के तहत यूपी को 1.43 करोड़ कनेक्शन दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button