Uncategorizedउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलस्पोर्ट्सस्वास्थ्य

लोहिया अस्पताल में 100 रुपए का बनेगा पर्चा, 250 रुपए प्रतिदिन भर्ती शुल्क


लखनऊ । राजधानी के डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल में शनिवार से मुफ्त इलाज की सुविधा बंद कर दी गई है। नए नियम आज से लागू कर दिए गए हैं। नए नियम लागू होने पर मरीजों को इलाज के लिए ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ेगी। सीटी स्कैन 600-3500 रुपए, घुटने का एक्सरे 225 रुपए, एचबीएवन सी 250 रुपए, यूरिन कल्चर 250 रुपए, सीबीसी 165 रुपए, चेस्ट एक्स-रे 150 रुपए, लिपिड प्रोफाइल 145 रुपऐ, एलएफटी 125 रुपये, केएफटी 55 रुपये, सोडियम 35 रुपये, पोटैशियम 35 रुपये, यूरिक एसिड 35 रुपये और यूरिन आरएम 35 रुपये देने होंगे।

नए नियम लागू होने के बाद ओपीडी में न तो दवाएं मुफ्त मिलेंगी, न मुफ्त जांचें हो सकेंगी। मरीजों को हॉस्पिटल ब्लॉक की ओपीडी में अब एक रुपये के पर्चे की जगह अब 100 रुपए देकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जो छह माह तक चलेगा।

भर्ती होने पर 250 रुपए प्रतिदिन शुल्क
इसी तरह जांचों के लिए भी शुल्क देना होगा और भर्ती होने पर 250 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से शुल्क अदा करना होगा।
लोहिया अस्पताल प्रशासन ने दावा किया है कि सुविधाएं पेश किए जाने के बाद अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था और ज्यादा बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि एक के पर्चे की मान्यता 15 दिन के लिए थी जबकि 100 के पर्चे की मान्यता अब 6 महीने रहेगी जबकि पहले मरीजों को मुफ्त में 5 दिन की दवाएं दी जाती थी और अब कोई भी व्यक्ति पैसा देकर जितने दिन चाहे उतने दिन तक के लिए दवाएं ले सकता है।
विलय का आदेश

दरअसल लोहिया संस्थान में लोहिया अस्पताल के विलय का आदेश साल 2019 में जारी किया गया था। इसके साथ यह फैसला किया गया था कि 2 साल तक अस्पताल के सभी विभागों में मुफ्त इलाज की व्यवस्था लागू रहेगी। दो साल बीतने के बाद इस साल अप्रैल में शासन ने नए नियमों का आदेश जारी किया था, जिसे लागू किया है।

Related Articles

Back to top button