उत्तर प्रदेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

कल्याण सिंह कैंसर इंस्टीट्यृूट में शुरु होगा पैलेटिव केयर विभाग, डॉ.हिमांशू प्रिंस प्रभारी नियुक्त

कैंसर मरीजों को दैनिक समस्याओं का भी मिलेगा इलाज
लखनऊ। कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी इंस्टीट्यूट में गंभीर मरीजों को दैनिक दिनचर्या संबन्धी इलाज की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए संस्थान निदेशक प्रो.आर के धीमन ने, एनेस्थिसिया विभाग के एसिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.हिमांशू प्रिंस को पैलेटिव केयर डिपार्टमेंट का प्रभारी नियुक्त किया है। नये विभाग को शरु करने की तैयारी जोरों पर हैं, उम्मीद है कि दीपावली बाद विभाग की ओपीडी के साथ ही इलाज की सुविधा शुरु हो जायेगी।

निदेशक डॉ.आर के धीमन ने निर्णय लिया पैलेटिव केयर विभाग शुरु करने का
कल्याण सिंह कैंसर इंस्टीट्यूट में कैंसर मरीजों के असहनीय दर्द, संबन्धित बीमारियां, उम्र संबन्धी बीमारियां बढ़ने से मरीजों का जीवन दूभर हो जाता है। दैनिक दिनचर्या को प्रभावित करने वाली बीमारियां होने से परिवारजनों का भी अपेक्षित सहयोग नही मिलता है। उक्त गंभीर समस्या को संस्थान के कार्यवाहक निदेशक डॉ.आर के धीमन ने, इन गंभीर मरीजों के लिए पैलेटिव केयर विभाग शुरु करने का निर्णय लिया और एनेस्थिसिया विभाग के एसो.प्रो. डॉ.हिमांशु प्रिंस को गुरुवार को इंचार्ज नियुक्त करते हुए शीघ्र ही विभाग शुरु करने के निर्देश जारी कर दिये। निर्देश जारी होने के बाद नवनियुक्त इंचार्ज डॉ.हिमांशु का कहना है कि कैंसर मरीजों को कई बीमारियां जकड़ लेती हैं, जिनका सीधा सटीक इलाज नही है, विभाग में मुख्यतया कैंसर मरीजों को दर्द से मुक्त रखने के लिए दर्द की पहचान कर उस दर्द को खत्म किया जायेगा।

पंजीकरण शुरु

डॉ. प्रिंस ने बताया कि इसके अलावा दिनचर्या प्रभावित होने वाले कारक, जैसे पैशाब हो जाना, मानसिक स्थिति बिगड़ना, भूलजाना, शारीरिक कमजोरी आदि समस्यायों को पहचान कर उनका इलाज होगा, साथ ही मरीज के परिवार के लोगों से परामर्श कर प्रशिक्षण भी दिया जायेगा कि मरीज की दैनिक समस्याओं का किस प्रकार निवारण करें और मरीजों को बेहतर जिन्दगी प्रदान किया जा सके। उन्होंने बताया कि पैलेटिव केयर संबन्धी इलाज में उपयोगी दवाओं की उपलब्धता रखने का आश्वासन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.अनुपम वर्मा ने दिया है। कैंसर मरीजों के दैनिक समस्याओं का निदान हेतु मरीजों का पंजीकरण शुरु हो चुका है, शीघ्र ही इलाज भी शुरु हो जायेगा।

Related Articles

Back to top button