Uncategorized

दीपोत्सव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयार किया व्यवस्थाओं का खाका

–मेला क्षेत्र में स्थापित किए जाएंगे 15 अस्थाई चिकित्सा शिविर

–सरकारी अस्पतालों में आरक्षित किए गए 50 बेड

–मेला क्षेत्र में हर समय मौजूद रहेंगी 10 एम्बुलेंस

–नया घाट पर स्थापित किया जाएगा आठ बेड का अस्थाई चिकित्सा शिविर

अयोध्या,अक्टूबर: । राम नगरी अयोध्या में आयोजित होने वाले सातवें दीपोत्सव पर बड़ी संख्या में देश-विदेश से राम भक्त अयोध्या आते हैं। इस वर्ष भी अयोध्या में लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने एवं अयोध्या की स्वच्छता को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक तैयारियां की हैं। दीपोत्सव पर अयोध्या में तीन बड़े अस्पतालों में में बेड आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा 15 अस्थाई चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। किसी भी दुर्घटना के समय मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए 10 एम्बुलेंस हर समय मेला क्षेत्र में उपलब्ध रहेंगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेला क्षेत्र की सफाई, फॉगिंगऔर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाएगा।

अयोध्या में 9 नवंबर से 12 नवंबर तक दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। मेले में स्वास्थ्य की समुचित व्यवस्था करने के लिए उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी/नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राम मणि शुक्ला को मेला प्रभारी स्वास्थ्य बनाया गया है।

मेले में स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए 50 बैड किए गए आरक्षित
दीपोत्सव मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर में 20 बेड, जिला चिकित्सालय पुरुष में 20 बेड व श्री राम चिकित्सालय अयोध्या में 10 बेड आरक्षित किए गए हैं।

15 स्थान पर बनाए जा रहे अस्थाई चिकित्सा शिविर
स्वास्थ्य विभाग की ओर से अयोध्या मेला क्षेत्र में 15 स्थान पर अस्थाई चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। ये अस्थाई स्वास्थ्य शिविर कंट्रोल रूम, हनुमानगढ़ी, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन, राम की पैड़ी, विकास प्राधिकरण कार्यालय, कार सेवकपुरम, हनुमान गुफा, साकेत पेट्रोल पंप, अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा, दशरथ महल, बन्धा तिराहा, कनक भवन मंदिर परिसर, श्री राम जन्मभूमि, नागेश्वर नाथ, झुनकी घाट पर अस्थाई चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा पक्का घाट पर आठ बेड का अस्थाई चिकित्सालय स्थापित किया जाएगा।अस्धाई चिकित्सा केन्द्रों का संचालन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 54 चिकित्साधिकारी, एक महिला चिकित्सक, 54 फार्मासिस्ट, 54 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी व छह सुपरवाइजर नियुक्त किए जाएंगे।

मेला क्षेत्र में 10 स्थान पर हर समय मौजूद रहेगी एंबुलेंस
स्वास्थ्य विभाग ने किसी भी घटना के समय घायल या मरीजों को जनपद स्तरीय अस्पतालों या मेडिकल कॉलेज में पहुंचाने के लिए 10 स्थान पर एंबुलेंस की व्यवस्था की है। ये एंबुलेंस पक्का घाट, बन्धा तिराहा, कंट्रोल रूम, साकेत पेट्रोल पंप, नागेश्वर नाथ, हनुमानगढ़ी, कनक भवन, श्री राम जन्मभूमि, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन व बूथ नंबर चार के पास में मौजूद रहेंगी।

स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम मिलकर कराएंगे मेला क्षेत्र की सफाई
जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया है कि मेले के दो दिन पूर्व व मेले के दो दिन बाद तक अयोध्या के मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम मिलकर सफाई व्यवस्था का संचालन करेंगे। मेला क्षेत्र में सायंकाल छह बजे से आठ बजे तक नियमित फागिंग एवं एंटी लार्वा का प्रतिदिन छिड़काव किया जाएगा। सीएमओ डा संजय जैन ने बताया कि दीपोत्सव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों का खाका तैयार कर लिया है।

Related Articles

Back to top button