उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजशिक्षास्वास्थ्य

मरीजों की भाषा में ही बीमारी की गंभीरता व इलाज की जानकारी देनी चाहिए


क्वीन मैरी का 90 वां स्थापना दिवस समारोह संपन्न

लखनऊ। अगर चिकित्सक, मरीजों व उनके परिवारजनों के साथ संवाद करें, मरीज की बीमारी और उसके इलाज के संबन्ध में विस्तृत समझाएं तो न्यायालय में मेडिकोलीगल केस कम पहुंचेंगे। यह बात बुधवार को क्वीन मैरी के 90 वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में अहमदाबाद के डॉ.एमसी पटेल ने क्लीनिकल प्रैक्टिस में कानूनी मुद्दें विषय पर व्याख्यान देते हुये कही। इस अवसर पर विभाग में बेहतर चिकित्सकीय सेवाएं देने के लिए जेआर डॉ.पूजा यादव, नर्स में अवंतिका, लिपिक रवि व असलम, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सन्नो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं,जिसकी वजह से मरीजों में जिज्ञासा बनी रहती है

केजीएमयू के ब्राउन हाल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग (क्वीन मैरी), के स्थापना दिवस समारोह में डॉ.पटेल ने कहा, मरीजों की भीड़ होने की वजह से चिकित्सक मरीजों को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं,जिसकी वजह से मरीजों में जिज्ञासा बनी रहती है। कोई अनहोनी होने पर मामले न्यायालय पहुंच जाते हैं, इस स्थिति से बचने के लिए चिकित्सकों को मरीजों व उनके परिवार सदस्यों को बीमारी की गंभीरता से अवगत कराना चाहिये। साथ ही उन्हें यथास्थिति से भी अवगत कराते हुए, कोई प्रोसिजर करने से पहले मरीज की भाषा में ही इलाज संबन्धी नोट लिखे और समय व दिन के साथ हस्ताक्षर कराएं। अगर मरीज अनपढ़ हैं तो उन्हीं के किसी परिचित को नोट पढ़वाएं और उन्हीं की गवाही के साथ अगंूठे का निशान लिया जाये ताकि न्यायालय में आपकों सुरक्षा प्राप्त हो सके।

बेतहाशा भीड़ के बावजूद सभी को समुचित इलाज देने में क्वीन मैरी एक मिशाल है

इस अवसर पर क्वीन मैरी विभागाध्यक्ष प्रो.एस पी जैसवार ने विभाग की उपलब्धियों व मरीजों की बढ़ती संख्या में गुणवत्ता युक्त इलाज और सभी को इलाज देने के स्थितियों से अवगत कराया। कुलपति ले.ज.डॉ.विपिन पुरी ने विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा, मरीजों की बेतहाशा भीड़ के बावजूद सभी को समुचित इलाज देने में क्वीन मैरी एक मिशाल है। कार्यक्रम में डीन प्रो.एके त्रिपाठी, डॉ. प्रभा मेहरा, पूर्व एचओडी प्रो.चंद्रावती, प्रो.विनीता दास मौजूद रहें। समारोह में विभाग की डॉ.रेखा सचान, डॉ.निशी सिंह,डॉ.सुजाता देव समेत अन्य शिक्षक मौजूद रहीं।

विभाग में उपलब्ध सेवाएं

क्रिटिकल केयर में 6 वेंटिलेटर, एचपीवी डीएनए सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग , प्री-इनवेसिव सर्वाइकल घावों के इलाज के लिए नई क्रायोकॉटरी मशीन और थर्मो एब्लेटर यूनिट, कैंसर गर्भाशय ग्रीवा और कैंसर एंडोमेट्रम के इलाज के लिए माइनर ओटी में मॉनिटर लगाया गया है। कौशल प्रयोगशाला सुविधा और कार्यक्रमों की मुख्य विशेषताएं थीं

Related Articles

Back to top button