Uncategorizedमनोरंजनलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

मोटापा से दूर रखने वाली जीवनशैली अपनाएं : डॉ.वेद प्रकाश

डायटीशियन की सलाह पर खान-पान

लखनऊ। मोटापा बीमारियों की गठरी है। इसलिए निरोगी व स्वस्थ्य रहने के लिए मोटापे पर काबू पाना जरूरी है। मोटापे पर काबू पाने के लिए लोग प्रतिमाह हजारों रुपये खर्च करते हैं। लोग जिम जाते हैं और डायटीशियन की सलाह पर खान-पान रख रहे हैं। बावजूद वजन बेकाबू रहता है। इसके लिए जरूरी है अपनी जीवनशैली में सुधार। यह बात गुुरुवार को गोमती नगर में आयोजित सम्मान समारोह में केजीएमयू के डॉ.वेद प्रकाश ने कही।

एक दिन या कुछ दिन की मेहनत से सदैव स्वस्थ नही रह सकते हैं

सुबोही फाउंडेशन के द्वारा आयोजित समारोह में केजीएमयू पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश ने कहाकि मोटापा दूर करने के लिए एक दिन या एकाएक करने से कुछ नहीं होगा। नियमित कसरत, संयमित खानपान से वजन पर काबू पाया जा सकता है। 

योग, ध्यान, संतुलित आहार-विहार
केजीएमयू माइक्रोबायोलॉजी विभाग की डॉ.शीतल वर्मा ने कहा कि निरोगी काया का प्रथम सूत्र है योग, ध्यान, संतुलित आहार-विहार।अनुपालन कर आज आधुनिक जीवनशैली में भी काफी हद बीमारियों से बचे रहते हैं। क्योंकि बेतरतीब और भाग-दौड़ की जीवनशैली की वजह से शरीर में तमाम तरह की बीमारियां पनप रही हैं। इसमें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, दिल, गठिया व सांस संबंधी बीमारी बढ़ रही हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि बीमारी कोई भी हो, समय पर इलाज से बीमारी के ठीक होने की संभावना अधिक रहती है। देर से इलाज कठिन व जटिल हो जाता है।   प्रथम सूत्र है योग, ध्यान, संतुलित आहार-विहार
Dr sheetal verma

कार्यक्रम में सम्मानित हुए
पूर्व लोकायुक्त एचसी वर्मा, डॉ. हरिओम, डॉ. वेद प्रकाश, डॉ. शीतल वर्मा, लोहिया संस्थान में रेडियोलॉजी विभाग के डॉ. गौरव राज, डफरिन अस्पताल की डॉ. सरिता सक्सेना को सम्मानित किया गया। फाउंडेशन की विम्मी सक्सेना ने बताया कि 108 व 102 एम्बुलेंस के संचालक पायलट को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में संदीप सक्सेना, सुष्मिता समेत अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button