उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

CM योगी ने किया गरीब कल्याण मेला का शुभारंभ, बोले- योजनाओं का लाभ जाति-मजहब देखकर नहीं देते

गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर गोरखपुर विश्वविद्यालय स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना प्रधानमंत्री पूरा कर रहे

श्रद्धांजलि देने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने 1950 के दशक में समाज के अंतिम व्यक्ति के विकास का जो सपना देखा था, सात दशक बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसे पूरा कर रहे हैं. बीते सात वर्ष से उन्होंने गरीबों के उत्थान के लिए निरंतर प्रयास किया है जबकि पिछली सरकारों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया था.

सरकार के मानवीय चेहरे को दुनिया ने देखा

सीएम योगी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोनाकाल के दौरान भी ऐसे कार्यक्रम प्रारम्भ हुए हैं जिसने लोक कल्याणकारी सरकार के मानवीय चेहरे को दुनिया के सामने रखा है. महामारी में बीमारी से तो मौतें होती हैं लेकिन बीमारी से अधिक मौतें भूख से होती हैं. एक लोक कल्याणकारी सरकार अपनी मानवीय संवेदनाओं को जनमानस के प्रति किस प्रकार व्यक्त करती है, इसका उदाहरण भारत में पूरी दुनिया ने देखा है.

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अनेक योजनाओं का लाभ मिल रहा

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हर गरीब को आवास, शौचालय, हर गरीब महिला को ऊर्जा के लिए ग्रीन एनर्जी के रूप में मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन, हर गरीब को आयुष्मान योजना से पांच लाख रुपये तक स्वास्थ्य सुरक्षा कवर जैसी अनेक योजनाओं का लाभ मिल रहा है. इन योजनाओं का लाभ किसी का चेहरा, जाति, मजहब या क्षेत्र देखकर नहीं दिया जाता है. ये केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए उनके जीवन में खुशहाली लाने का प्रयास है.

गोरक्षनाथ मंदिर में लगाया जनता दरबार

इससे पहले सुबह सीएम योगी ने गोरक्षनाथ मंदिर में जनता दरबार लगाया. इसमें पूर्वांचल के कई जिलों से फरियादी पहुंचे थे. सीएम योगी ने एक-एक फरियादी से उसका शिकायती पत्र लिया और अफसरों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इसके बाद जिले के भरोहिया ब्लाक से प्रदेश के सभी 826 ब्‍लाकों में गरीब कल्याण मेला का शुभारंभ किया. प्रदेश के सभी 826 ब्लाकों में लोगों को केंद्र एवं प्रदेश सरकार के कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए ये मेला आयोजित किया गया है.

Related Articles

Back to top button