उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

PM मोदी ने लखनऊ को दिया 4737 करोड़ का तोहफा, अटल बिहारी वाजपेयी को किया नमन

विधानसभा चुनाव से पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हैं. लखनऊ में देश की आजादी के 75वें वर्ष का ‘अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है. इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की थीम ‘न्यू अरबन इंडिया’ रखी गई है.

पीएम मोदी ने की लखनऊ की तारीफ

पीएम मोदी ने यहाँ 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी. इस दौरान PM मोदी ने कहा, जब भी लखनऊ आता हूं तो अवध के इस क्षेत्र का इतिहास, मलिहाबाद के दशहरी आम जैसी बोली, खान-पान, आर्ट, सब कुछ सामने दिखने लग जाता है. अच्छा लग रहा है कि तीन दिन लखनऊ में न्यू अर्बन इंडिया यानी शहरों के नए स्वरूप पर देशभर के एक्सपर्ट मंथन करने वाले हैं. यहां जो प्रदर्शनी लगी है वो आजादी के अमृत महोत्सव में 75 साल की उपलब्धियां और देश के संकल्पों को भलिभांति प्रदर्शित करती है.

पहले डिजिटल लेनदेन का मजाक उड़ाते थे

जब मैं गुजरात में था उस दौरान सुनने को मिलता था कि लखनऊ में कहते हैं ‘पहले आप’, अब तकनीक को भी हमें ‘पहले आप’ कहना होगा. तकनीक से घर तेजी से बनते हैं. तकनीक को अपनाना ही होगा. पहले डिजिटल लेनदेन का मजाक उड़ाया जाता था. लेकिन अब इसका खूब इस्तेमाल हो रहा है. इसके बाद PM मोदी ने उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटी की 75 सफल कहानियों की कॉफी टेबल बुक का डिजिटली विमोचन किया.

अटल बिहारी वाजपेयी को किया नमन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में लखनऊ के सांसद पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को नमन किया. उन्होंने कहा लखनऊ ने अटल जी के रूप में एक विजनरी, मां भारती के लिए समर्पित राष्ट्रनायक देश को दिया है. आज उनकी स्मृति में, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल बिहारी वाजपेयी चेयर स्थापित की गई है. मुझे विश्वास है कि ये चेयर अटल जी के विजन, उनके एक्शन, राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को विश्व पटल पर लाएगी. इसके साथ ही मैं यूपी की जनता का विशेष आभार प्रकट करता हूं कि मुझे देश की जनता की सेवा करने का मौका दिया और मुझे संसद तक पहुंचाया.

Related Articles

Back to top button