उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीतिस्वास्थ्य

कोविड महामारी में साबित हुआ कि असली सुपर हीरो चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी ही हैं : आनंदीबेन

केजीएमयू का 17 वां दीक्षांता समरोह संपन्न
लखनऊ। उप्र की राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा ने केजीएमयू के 17 वें दीक्षांत समारोह में मेडल एवं अवार्ड प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई दी और कहा कि चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों ने कोविड महामारी के दौरान यह साबित कर दिया है कि असली सुपर हीरो यह चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी ही हैं, जिन्होंने बिना रूके निरंतर मरीजों की सेवा की। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी के चिकित्सकों को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को ऐसी जंग लड़ने पर विवश किया जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी लेकिन यह लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई जंग अभी जारी है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से शोध कार्यो को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

जीविकोपार्जन का माध्यम नहीं बल्कि मानव सेवा का मार्ग है : सुरेश कुमार खन्ना

कन्वेंशन सेंटर में शनिवार को आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि , कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने मेधावी छात्रों से कहा कि आपने जिस पेशे को चुना है वह जीविकोपार्जन का माध्यम नहीं बल्कि मानव सेवा का मार्ग है। एक चिकित्सक के पास मरीज बेहद तनाव और दुखी होकर आता है और इस विश्वास के साथ आता है कि आप ही उन्हें स्वस्थ कर सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को मेडल जीतने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह समावेशी भारत के निर्माण का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी और भी विकराल रूप ले सकती थी लेकिन केन्द्र और राज्य सरकारों के गंभीर प्रयासों से काफी हद तक इसे रोकने में सफलता प्राप्त हुई है । कहा कि कोरोना से जारी जंग मे उन सभी को धन्यवाद जो इस विपरीत परिस्थीतियों में अग्रिम पंक्ति में खड़े रहें तथा जिन चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों ने अपनी जान गंवाई यह देश उनका सदैव ऋणी रहेगा। समारोह में केजीएमयू कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डा0 बिपिन पुरी विशिष्ट अतिथि संदीप सिंह ,राज्य मंत्री चिकित्सा शिक्षा उपस्थित रहें। समारोह का संचालन प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रो.अमिता पाण्डेय, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष तथा डॉ. सौमेंद्र विक्रम सिंह द्वारा किया गया ।

42 मेडिकोज को दिए गए मेडल व अवार्ड
दीक्षांत समारोह में 42 मेडिकोज को कुल 64 मेडल प्रदान किए गए ! जिसमे 60 गोल्ड मैडल 01 सिल्वर मैडल 02 बुक प्राइज 01 कैश प्राइज रहे । मेडल पाने वालो में 18 छात्र एवं 24 छात्रायें की रही। केजीएमयू के सबसे प्रतिष्ठित हीवेट, चांसलर एवं युनिवर्सिटी गोल्ड मैडल एमबीबीएस छात्र डॉ. अहमद उजेर को मिले हैं। इसके अलावा उजैर को 13 गोल्ड मैडल ,एक बुक प्राइज व एक सिल्वर मैडल भी मिला। वही शिवम सिंह को चार गोल्ड व एक सिल्वर मैडल प्राप्त हुआ। समारोह में डब्ल्यू एच ओ की चीफ साइंटिस्ट डॉ.सौम्या स्वामीनाथन को डीएससी की उपाधि प्रदान की गयी

Related Articles

Back to top button