उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

पृथक और विशेष इलाज कराना है तो केजीएमयू पहुंचिये

कैंसर व गंभार बीमारियों के प्रत्येक मरीजों का सटीक इलाज करेगा : डॉ.एके त्रिपाठी
केजीएमयू में शुरु हुआ सेंटर फॉर प्रोसीजर मेडिसिन
लखनऊ। केजीएमयू के सेंटर फॉर प्रोसीजर मेडिसिन (सीपीएम) में विभिन्न प्रकार के कैंसर के मरीजों को पर अध्ययन कर उनके लिए सटीक व प्रभावी दवा का चुनाव कर उन्हें उपचारित किया जाएगा। कुछ दिन बाद में धीरे-धीरे दूसरी बीमारियों के मरीजों को भी देखे जाने की योजना है। यह जानकारी शुक्रवार को शुरु हो रहें सेंटर फॉर एडवांस रिसर्च के प्रो. एवं संकाय प्रभारी डॉ.ए के त्रिपाठी ने दी! उन्होंने बताया कि इस प्रिसिजन और पर्सनलाइज्ड मेडिसिन प्रणाली को दिल के रोगों विशेषकर अचानक कार्डियक अरेस्ट होना जैसी बीमारियों के निदान व उपचार में भी प्रभावी पाया गया है।
हर मरीज का होगा पृथक इलाज

डॉ.त्रिपाठी ने बताया कि केजीएमयू में सेंटर फॉर प्रोसीजर मेडिसिन (सीपीएम) की शुरूआत हुई है। यह सेंटर उत्तर भारत का पहला सेंटर है। फिलहाल इस केंद्र पर विभिन्न प्रकार के कैंसर को पहचान कर अलग-अलग मरीजों के अनुसार उनके विभिन्न पहलुओं को देखते हुए मरीज विशेष के लिए प्रभावी व सटीक दवा का चुनाव कर उपचार किया जाएगा।


प्रिसिजनऔर पर्सनलाइज्ड मेडिसिन, स्वास्थ्य सुरक्षा में एक क्रांति है

सेंटर का उद्घाटन करते हुए कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ विपिन पुरी ने कहा कि तो प्रिसिजनऔर पर्सनलाइज्ड मेडिसिन, स्वास्थ्य सुरक्षा में एक क्रांति के रूप में उभर रही है। उन्होंने कहा कि प्रिसिजन और पर्सनलाइज्ड मेडिसिन की दोनों विधाएं अलग-अलग होती हैं। यह गौरव की बात है कि अपने विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर प्रिसिजन मेडिसिन उत्तर भारत का पहला सेंटर है। प्रो.शैली अवस्थी ने बताया कि प्रिसिजन मेडिसिन को यूजी-पीजी के कोर्स में शामिल किया जा रहा है, जिससे मेडिकल स्टूडेंट्स को •ाी इसकी जानकारी शुरू से ही मिलने लगेगी।

Related Articles

Back to top button