उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

कोविड टीका लगवा चुके परिवार वालों के घर बाहर लगेगा स्टीकर : मनसुख मंडवीय


केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर घर दस्तक अभियान के तहत पहुंचे नटकुर गांव, टीका लगवाने की अपील की
लखनऊ ! केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडवीय ने लखनऊ दौरे में कहा कि अब जो परिवार कोविड टीका से पूर्ण प्रतिरक्षित हो गए हैं उनके घर के बाहर एक स्टीकर लगाया जाएगा।  स्टीकर पर लिखा जाएगा कि यह परिवार कोविड टीका से पूर्ण प्रतिरक्षित है।

स्टीकर से पहचाने जाएंगे टीका लगवा चुके परिवार

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का लक्ष्य को समय से प्राप्त करने के लिए भारत सरकार की ओर से घर-घर दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में हिस्सा लेते हुए केन्द्रीय मंत्री ने आमजन से अपील भी की है कि लोग इस अभियान का हिस्सा बनें और लोगों को कोविड टीका से शतप्रतिशत प्रतिरक्षित होने के लिए प्रोत्साहित करें। मंत्री ने बूथ पर जाकर टीका की दोनों डोज और पहली डोज से प्रतिरक्षित लोगों का आंकड़ा लिया।

कोविड टीका लगवाने के बाद भी प्रोटोकाल अपनाते रहें
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इसलिए टीका लगवाने के बाद भी कोविड प्रोटोकाल का लगातार अपनाते रहें। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ अजय घई ने बताया कि प्रदेश में करीब 14 करोड़ डोज दी जा चुकी है। इसमें 10 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी और साढ़े तीन करोड़ से अधिक लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

छूटे हुए लोगों को अब प्रतिरक्षित किया जा रहा है : डॉ मनोज अग्रवाल
लखनऊ के सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने बताया लखनऊ जिले में करीब साढ़े 47 लाख डोज लगाई जा चुकी हैं। इसमें 31 लाख 58 हजार से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज और करीब 15 लाख 91 हजार लोगों को दूसरी डोज लगाई गई है। उन्होंने बताया जिले में कोविड टीका से छूटे हुए लोगों का अब दस्तक अभियान के तहत भी प्रतिरक्षित किया जा रहा है।


नटकुर में 95 % टीकाकरण

सरोजनीनगर सीएचसी के चिकित्सा प्रभारी डॉ अंशुमान श्रीवास्तव ने कहा कि नटकुर में कोरोना टीककरण को लेकर लोग जागरूक हैं और यहां 95  प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। शेष 5 प्रतिशत लोगों में दुविधा व आशंकाएं हैं वह हम दस्तक अभियान के तहत दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

नुक्कड़ नाटक भी हुआ, मौजूद रहे

केन्द्रीय मंत्री के दौरे के दौरान कोरोना टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के लिए सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था के सहयोग से एक नुक्कड़ नाटक भी हुआ। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मंत्री स्वाति सिंह, एमडी एनएचएम अपर्णा उपाध्याय और टीकाकरण महाप्रबंधक डॉ मनोज शुकुल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एम के सिंह मौजूद रहे।

प्रदेश में कोविड हेल्पलाइन 18001805145 पूर्ण रूप काम रही है। कोविड संबंधी समस्या आने पर किसी भी समय इस टोलफ्री नंबर से मदद ली जा सकती है।

Related Articles

Back to top button