राजनीति

70 हज़ार कार्यकर्ताओं को 675 ट्रेनिंग कैम्पों में प्रशिक्षित करेगी यूपी कांग्रेस

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अभी से सरगर्मियां तेज हो गईं हैं। राजनैतिक पार्टियां राजनीतिक समीकरणों को साधने के साथ ही साथ यूपी कांग्रेस खुद को मजबूत करने में जी जान से जुट गयीं हैं। 

यूपी कांग्रेस के 8 जोन में पूरी की गई ब्लॉक अध्यक्षों की ट्रेंनिग

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी संगठन निर्माण के अंतिम पड़ाव पर है। उत्तर प्रदेश के सभी 823 ब्लाकों की कमेटियां गठित हो गईं हैं। 8134 न्याय पंचायत के अध्यक्ष मुश्तैदी के साथ अपनी कमेटियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। साथ ही साथ यूपी कांग्रेस ने अब ग्राम सभा अध्यक्षों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

हाल ही में यूपी कांग्रेस ने अपने 8 ज़ोन में ब्लॉक अध्यक्षों की ट्रेंनिग पूरी की है। यह प्रशिक्षण शिविर गोरखपुर, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर, बरेली, मथुरा और गाज़ियाबाद में आयोजित हुए थे। 

पार्टी सूत्रों की मानें तो ग्राउंड पर यह प्रशिक्षण शिविर संगठन में नई ऊर्जा का संचार कर रहा है जिसके मद्देनजर यूपी के 100 नेताओं और कार्यकर्ताओं का एक समूह छत्तीसगढ़ में विभिन्न मुद्दों पर प्रशिक्षण ले रहा है। प्रशिक्षण के बाद ये मास्टर ट्रेनर ब्लॉक और विधानसभा वार प्रशिक्षण शिविर में 70 हज़ार कार्यकर्ताओं ट्रेनिंग देंगे। 

यूपी कांग्रेस की इन प्रशिक्षण शिविरों में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट का पाठ सिखाया जाएगा। सोशल मीडिया के बेहतर उपयोग की तकनीक भी कार्यकर्ताओं को सिखायी जाएगी। न्याय पंचायतवार व्हाट्सएप ग्रुप सक्रिय करने पर जोर दिया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त आरएसएस और भाजपा की ऐतिहासिक करतूतों के संदर्भ में आगामी प्रशिक्षण शिविर में व्यापक प्रशिक्षण होगा। यूपी के पिछले 32 सालों की बदहाली पर भाजपा, सपा और बसपा को भी कांग्रेस कार्यकर्ता घेरेंगे, इसके लिए  ’किसने बिगाड़ा उत्तर प्रदेश?’ विशेष प्रशिक्षण शिविर रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी को लगा बड़ा झटका, कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष ने छोड़ा हाथ का साथ

Related Articles

Back to top button