उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजराजनीति

PM मोदी ने काशी को दी 5189 करोड़ की सौगात, कहा- महादेव के आशीर्वाद से कष्टों से मुक्ति स्वाभाविक

वाराणसी दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर 5189 करोड़ रुपए की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण किया और देश को ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत’ योजना का शुभारंभ कर उपहार दिया है.

बनारस वासियों को दी शुभकामनाएं

28 परियोजनाओं में से 15 परियोजनाएं ऐसी हैं, जो सड़क मार्ग से आवागमन की सहूलियत बढ़ाएंगी, साथ ही शहर में जाम की समस्या से भी निजात दिलाएंगी. इस दौरान पीएम मोदी ने सबसे पहले लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हर हर महादेव, बाबा विश्‍वनाथ, माता अन्‍नपूर्णा की नगरी काशी की पुण्‍य भूमि के भाई और भगिनी लोगन के प्रणाम. दीवाली, देव दीपावली, अन्‍नकूट, भैया दूज, प्रकाशोत्‍सव, डाला छठ की आप सभी को शुभकामनाएं.

सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन का अभियान सफल

देश ने कोरोना महामारी से अपनी लड़ाई में 100 करोड़ वैक्सीन डोज के बड़े पड़ाव को पूरा किया है. बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से, मां गंगा के अविरल प्रताप से, काशीवासियों के अखंड विश्वास से, सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन का अभियान सफलता से आगे बढ़ रहा है. इलाज से जुड़ी अनेक परेशानियों को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के जरिए हल किया जा रहा है. आयुष्मान भारत योजना ने दो करोड़ से अधिक गरीबों का अस्पताल में मुफ्त इलाज भी करवाया है. देश में 80 वायरल डायग्नोस्टिक लैब हैं और इनको और सशक्त बनाया जाएगा.

24 घंटे चलने वाले इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर तैयार किए जाएंगे

उन्होंने कहा कि जितना काम वाराणसी में पिछले 7 साल में हुआ है, उतना पिछले कई दशकों में नहीं हुआ. आज केंद्र और राज्य में वो सरकार है जो गरीब, दलित, शोषित-वंचित, पिछड़े, मध्यम वर्ग, सभी का दर्द समझती है. आने वाले चार-पांच सालों में गांव तक क्रिटिकल केयर यूनिट को सशक्त किया जाए, जिन राज्यों में स्थितियां खराब हैं वहां पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है. गांव और शहरों में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं. समय से बीमारियों का पता चलेगा तो इलाज में आसानी होगी. 24 घंटे चलने वाले इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर तैयार किए जाएंगे.

महादेव के आशीर्वाद से कष्टों से मुक्ति स्वाभाविक

आज 75 हजार करोड़ के कामों का लोकार्पण हो रहा है. इन योजनाओं को महादेव का आशीर्वाद है. महादेव के आशीर्वाद से कष्टों से मुक्ति स्वाभाविक है. गांव और ब्लॉक स्तर तक हमारे हेल्थ सिस्टम में आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता आए, इसके लिए आज काशी से मुझे 64 हजार करोड़ रुपए का आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन राष्ट्र को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है.

Related Articles

Back to top button