उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

CM योगी ने किया ‘खादी महोत्सव’ का उद्घाटन, कहा- खादी के प्रति लोगों का जबरदस्त आकर्षण

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘खादी महोत्सव-2021’ का उद्घाटन किया. इसके साथ ही उन्होंने खादी प्रदर्शनी का जायजा भी लिया.

खादी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने खादी महोत्सव में चरखा भी चलाया और प्रदर्शनी में खादी के उत्पादकों से बात की. इस दौरान उन्होनें कहा कि आने वाला समय खादी का है. देश ने आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश किया है. खादी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है. मैंने पिछले 3 दिनों के भीतर इस प्रदर्शनी में आती हुई भीड़ का अवलोकन किया है. मुझे जबरदस्त आकर्षण देखने को मिला है.

पीएम मोदी ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ का एक नया मंत्र दिया

सीएम योगी ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश की आबादी रूस की कुल आबादी से ज्यादा है. लेकिन रूस में कल कोरोना के 34 हजार मामले थे और उत्तर प्रदेश में कोरोना के कल कुल मात्र 12 मामले थे. अंतर महसूस कर सकते हैं. प्रधानमंत्री ने इस सदी की सबसे बड़ी महामारी के दौरान देश को ‘आत्मनिर्भर भारत’ का एक नया मंत्र दिया है. देसी, स्वदेशी व स्थानीय उत्पाद को नई तकनीक के साथ जोड़ने की दिशा में विभाग ने अनेक कार्यक्रम प्रारंभ किए हैं.

खादी आजादी का सिंबल रहा है

खादी जुड़ती है हमारे स्वदेशी से, हमारे सम्मान से और हमारे स्वावलंबन से. ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें ‘वोकल फॉर लोकल’ बनना चाहिए. इस दौरान कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि खादी आजादी का सिंबल रहा है, अब खादी फैशन का प्रतीक भी बन रहा है. हम घर- घर खादी ले जाने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से प्रदेश में खादी को प्रमोट किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button