उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजस्वास्थ्य

आर्थराइटिस जोड़ ही नही,कई तरह से पूरे जीवन को प्रभावित करता है : डॉ.संदीप गर्ग

विश्व आर्थराइटिस दिवस (विश्व गठिया दिवस) के अवसर पर आर्थराइटिस के प्रति जागरूकता बढ़ने के उद्देश्य से आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ ने किए विभिन्न कार्यक्रम

विंटेज कार और साईकल रैली से बढ़ाई जागरूकता

कार्यक्रम आयोजक एवं आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ के सचिव डॉ संदीप कपूर और अध्यक्ष डॉ संदीप गर्ग ने बताया की विश्व आर्थराइटिस दिवस के मौके पर साइकिलथान, विंटेज कार रैली, जुम्बा एवं योगा का आयोजन किया गया गया. सभी कार्यक्रम में सोशल डिस्टन्सिंग और कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखा गया.

जागरूकता बढ़ाने एकत्र हुए दिग्गज

व्यायाम ही एकमात्र बचाव

उन्होंने बताया कि आर्थराइटिस प्रमुख रूप से शरीर के जोड़ों पर असर करता है. परन्तु इसका प्रभाव कई प्रकार से व्यक्ति के पूरे जीवन पर पड़ जाता है. लेकिन व्यायाम से हर प्रकार की बीमारी से बचा जा सकता है. लखनऊ में लगभग 5 लाख से अधिक व्यक्ति आर्थराइटिस से प्रभावित हैं. भारत में ये संख्या 10 करोड़ है. इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति तरह-तरह की परेशानी से गुजरता है. दर्द, चलने-फिरने में कठिनाई, जोड़ों में अकड़न महसूस होना समेत दूसरी परेशानियाँ होती हैं. समय पर सही इलाज जरूरी है.

विंटेज कार पहुची रैली में

फाउंडेशन करता है मरीजों का मुफ्त इलाज

डॉ. कपूर ने बताया कि वर्ष 2010 में आर्थराइटिस फाउंडेशन की स्थापना की गई थी. फाउंडेशन के माध्यम से कई मरीजों का मुफ्त इलाज भी किया जाता है जिसमे जोड़ बदलने जैसी सर्जरी भी शामिल हैं. हर साल 12 अक्टूबर को विश्व स्तर पर लोगों में गठिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है.

इन सभी ने कार्यक्रम में लिया भाग

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अक्षय त्रिपाठी, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण थे. कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ. संदीप कुमार गर्ग, डॉ. संदीप कपूर, डॉ. ए एम् सिद्दीकी, डॉ. आनंद सागर पांडेय, डॉ. पुकलित सिंह, डॉ. के बी जैन, डॉ. राजेश अरोड़ा, डॉ. के के सिंह, डॉ. प्रमेश अग्रवाल, डॉ. हिमांशु कृष्णा, डॉ. दर्शना कपूर, श्रीमती रीतू गर्ग, डॉ. के पी चंद्रा, डॉ. नवनीत त्रिपाठी, डॉ. विनोद तिवारी, डॉ. अरुण पांडेय, नवनीत गौड़, इन्द्रसेन सिंह, जयदीप सोनकर, मो. अनस, अमित पांडेय, गोल्डी आनंद, दीपक सिंह व समस्त आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ के सदस्य, विभिन्न सिक्लिंग ग्रुप जैसे सिक्लोपेडिया एवं शहर की विख्यात विंटेज कार धारकों के द्धारा इस कार्यक्रम में भाग लिया गया.

Related Articles

Back to top button