उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशस्वास्थ्य

देश का संविधान ही देश का संस्कार होता है

संविधान की शपथ केजीएमयू में भी दिलाई कुलपति ने
लखनऊ। डॉ.भीम राव अंबडेकर ने 26 नवंबर 1949 को ही देश में भारतीय संविधान उपलब्ध कराया और 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। इस लिए हर वर्ष 26 नवंबर का दिन देश में संविधान दिवस के रूप में साथ ही 26 नवंबर को राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह बात शुक्रवार को केजीएमयू के कुलपति ले.ज.डॉ.विपिन पुरी ने, राष्ट्रीय संविधान दिवस कार्यक्रम में छात्रों के बीच कही।

डॉ बीआर अम्बेडकर ने भारतीय संविधान के निर्माण में अहम भूमिका निभाई

कलाम सेंटर में चिकित्सा विश्वविद्यालय एवं पैरामेडिकल साइंसेस संकाय द्वारा आयोजित ‘राष्ट्रीय संविधान दिवस’ कार्यक्रम में छात्रों के बीच भारतीय संविधान के महत्व के बारे में कुलपति डॉ.पुरी ने कहा कि भारतीय संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ बीआर अम्बेडकर ने भारतीय संविधान के निर्माण में अहम भूमिका निभाई। इस अवसर पर कुलपति द्वारा सभी को सविधान प्रस्तावना की शपथ दिलाई गयी। मुख्य वक्ता ,एडि.चीफ स्टैंडिंग काउन्सिल,हाईकोर्ट लखनऊ राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि सभी नागरिक अपने अधिकारों के साथ साथ अपने कर्तव्यों – दायित्वों की भी जानकारी रखें । उन्होंने कहा की अगर सविधान को देश का संस्कार भी कहे तो गलत नहीं होगा। कार्यक्रम में प्रो एस एन कुरील , डॉ. सुरेश बाबू , प्रो. अजय सिंह एवं डीन ,पैरा मेडिकल साइंसेस डॉ. विनोद जैन ने भी संविधान के महत्व और लोकतान्त्रिक व्यवस्था में भारतीय संविधान की विशेषताओं से अवगत कराया। संचालन सोनिया शुक्ला ,एक्टिविटी सेल, पैरा मेडिकल साइंसेस द्वारा किया गया ेकार्यक्रम को संपन्न कराने में शिवानी वर्मा , बीनू दुबे , मंजरी शुक्ला , के के शुक्ल , रश्मि व अनामिका शुक्ला का विशेष योगदान रहा।

उपस्थित रहे

कार्यक्रम में मुख्य रूप से किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. विनीत शर्मा, प्रो.उमा सिंह , डीन फैकल्टी आफ मेडिसिन , प्रो0 आर के सिंह , डीन , डेंटल साइंसेस प्रो. एस एन शंखवार, सी एम् एस, असि.डीन प्रो. गीतिका नंदा , रजिस्ट्रार आशुतोष द्विवेदी एवं फैकल्टी हेड्स , डाक्टर्स व रेजिडेंट्स , पैरा मेडिकल साइंसेस के छात्र-छात्रा एवं कर्मचारी उपस्थित रहे

संविधान जागरूकता प्रतियोगिता
प्रतियोगिताओं में प्रथम फातिमा सिद्धिकी द्वितीय नित्यानंद श्रीवास्तव एवं तृतीय दिव्यांशी गुप्ता रही एवं क्विज में टीम जी (मंजीत यादव , अजय गौतम ) विनर एवं टीम आई (अनुराग , स्वप्निल सिंह ) रनर अप रही ।

Related Articles

Back to top button