उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजराजनीति

चुनावी तैयारियों को धार देने लखनऊ पहुंचीं प्रियंका गांधी, एक सप्ताह करेंगी मंथन

उत्तर प्रदेश में जमीनी हकीकत जानने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ पहुंच चुकी हैं. सूत्रों से पता चला है कि होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर करीब एक सप्ताह यहाँ प्रवास करेंगी.

सात अक्टूबर से शुरू होगी प्रतिज्ञा यात्रा

कांग्रेस सात अक्टूबर से यूपी में प्रतिज्ञा यात्रा शुरू करेगी. हालाँकि ये यात्रा पहले ही शुरू होनी थी लेकिन पितृपक्ष के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया था. कांग्रेस यूपी में योगी सरकार के खिलाफ और अपने चुनावी वादे बताने के लिए 12 हजार किमी की ‘कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा : हम वचन निभाएंगे’ निकालने की घोषणा की है. इसका फैसला 10 सितंबर को पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की मौजूदगी में पार्टी की सलाहकार और रणनीति कमेटी ने लिया था.

इंदिरा गांधी की जयंती पर प्रदेश स्तरीय रैली

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी करीब 16 मंडलों की जनसभाओं के लिए तैयारी बैठक भी कर चुके हैं. कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा के तहत प्रत्येक मंडल में एक बड़ी जनसभा करने की तैयारी कर रही है. इसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मौजूद रहेंगी. प्रतिज्ञा यात्रा के तहत ही कांग्रेस ने 19 नवंबर को लखनऊ में प्रदेश स्तरीय रैली करने की योजना बनाई है. उस दिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती भी है.

असल मुद्दों को जानने का प्रयास

इस यात्रा के जरिये पार्टी जनता के असल मुद्दों को जानने का प्रयास करेगी. साथ ही विपक्षियों के सियासी दांव पेंच और हर नीति को देखते हुए कांग्रेस अपना मेनिफेस्टो तैयार करेगी. इस यात्रा को पूर्वांचल, मध्यांचल पश्चिमांचल और बुंदेलखंड से निकाला जाएगा. इसमें हजारों की तादाद में पार्टी कार्यकर्ता, न्याय पंचायत सदस्य, ग्राम सभा सदस्य मौजूद रहेंगे. यात्रा का मकसद आम जनता के घरों तक पहुंचना और उनके मुद्दों को, उनकी तकलीफों को, उनकी जरूरतों को सुनना और उन्हें पार्टी की नीतियों के बारे में बताना है.

ढाई लाख बुकलेट छपवाई

इस यात्रा के लिए कांग्रेस ने तकरीबन ढाई लाख बुकलेट छपवाई हैं. इस बुकलेट में बसपा, भाजपा और अन्य दलों की गलत नीतियों को उजागर किया गया है. इन ढाई लाख प्रतियों को इस यात्रा के दौरान प्रदेश के नागरिकों के घर तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी. महंगाई भ्रष्टाचार, महिलाओं के खिलाफ अपराध, बेरोजगारीं, किसानों के मुद्दों को भी कांग्रेस इस यात्रा के जरिए जन जन पहुंचाएगी.

Related Articles

Back to top button