Uncategorized

देश में सबसे ज्यादा क्यूसीआई प्रमाण पत्र प्रदेश के सरकारी अस्पतालों को मिले

उप्र. के सरकारी अस्पतालों में है गुणवत्ता युक्त चिकित्सकीय सेवाएं


  • लखनऊ। मानक पर खरे उतरने वाले देश के सरकारी अस्पतालों की फेहरिस्त में उत्तर प्रदेश के गवर्नमेंट हॉस्पिटल नम्बर एक पर हैं। इसकी पुष्टि उप्र के अस्पतालों को मिलने वाले क्यूसीआई प्रमाण पत्र हैं जो कि पूरे देश में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश को मिले हैं।
    मंगलवार को उप्र मुख्य मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने मंगलवार को यह जानकारी मीडिया से साझा करते हुए बताया कि हर जिले में मरीजों को गुणवत्ता युक्त इलाज मिले, इसके लिए राज्य सरकार सभी अस्पतालों में तय मानकों को पूरा कराने का कार्य करेगी।
    ब्रजेश पाठक ने बताया कि उप्र. के 79 अस्पतालों को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंश द्वारा ‘ एनक्यूए ‘ सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। ये प्रमाण पत्र 46 जनपदों में मौजूद 79 अस्पतालों को मिले हैं। इनमें 42 जिला अस्पताल हैं, 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और 21 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं।
    उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं और उनके शिशुओं को मिलने वाले इलाज के अस्पतालों के मामलों में प्रदेश के 35 जिला महिला अस्पताल और 15 चिकित्सा इकाईंयों को ‘ लक्ष्य ‘सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है।
    इन सभी अस्पतालों में मानकों का निरीक्षण नेशनल क्वालिटी एश्योरेंश स्टैडंर्ड की टीम द्वारा तीन चरणों में किया है। अंतिम चरण में असेस्मेंट राष्ट्रीय स्तर पर गठित एक्सटर्नल एसेसर्स टीम ने किया है ।

  • स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हमारे यहां पर अस्पतालों में पर्याप्त संसाधन उपलब्ध है और शीघ्र ही प्रयास किया जायेंगे कि शेष अस्पतालों में संसाधन पूरे किये जाये ताकि हर तरह के मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके।
    क्या है एनक्यूए सर्टिफिकेट
    मालूम हो कि अस्पतालों में मानक की जांच के लिए साल 2013 से ‘ नेशनल क्वालिटी एश्योरेंश स्टैंडर्ड “ अंतर्गत नेशनल क्वालिटी एश्योरेंश सर्टिफिकेट (एनक्यूए) दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट, के नेशनल क्वालिटी एश्योरेंश की टीमें अस्पतालों में गहनता से निरीक्षण करती हैं। मानक पूरे होने पर ही सर्टिफिकेट जारी किया जाता है।

Related Articles

Back to top button