Uncategorized

अस्पताल कोई भी हो , फार्मासिस्टों की भूमिका कमतर नहीं : अजय कश्यप


विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर सिविल अस्पताल और बलरामपुर चिकित्सालय में कार्यक्रम संपन्न
लखनऊ। किसी भी अस्पताल में फार्मासिस्टों की सेवाओं को कमतर नही आंका जा सकता है। साधारण अस्पताल हो या सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल, अस्पताल की सफलता में फार्मासिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कोरोना काल में भी फार्मासिस्टों के योगदान को नकारा नही जा सकता है। तमाम फार्मासिस्टों ने , मरीजों की सेवा करते हुए जीवन त्याग दिया है। उनकी सेवाएं, हम सभी फार्मासिस्टों के लिए प्रेरणा हैं, उन्हें कभी भूलाया नही जा सकता है। यह बात विश्व फार्मेसिस्ट दिवस के अवसर पर शनिवार को लखनऊ के सिविल चिकित्सालय में वरिष्ठ फार्मासिस्ट अजय कश्यप ने कही।


कोरोना काल मे मरीजों की सेवा देते हुए , शहीद हुए फार्मासिस्टों की याद कर इस वर्ष का फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया । सिविल अस्पताल में शहीदों के कार्यों के प्रति समर्पण की चर्चा करते हुए फार्मासिस्ट संघ के अध्यक्ष सुनील यादव ने, कहा कि दिवंगत फार्मासिस्टों की सेवाओं को फमसिस्ट फेडरेशन कभी भूलाने नही देगा, बल्कि प्रेरणा स्वरूप हर वर्ष याद कर, उनके परिवार को संबल प्रदान करेगा । इस अवसर पर वेटनरी फार्मासिस्ट अशोक कुमार समेत सिविल अस्पताल के दर्जनों फार्मासिस्ट मजूद रहे ।
सिविल अस्पताल के अधिकारी भी पहुंचे शहीद फार्मासिस्टों को श्रद्धांजलि देने


फार्मेसिस्ट फेडरेशन के तत्वाधान में शहीद फार्मेसिस्टों को याद किया गया, उन्हें श्रद्धांजलि दी गई और रंगोली प्रतियोगिता तथा पोस्टर प्रेजेंटेशन के माध्यम से फार्मेसिस्टो के महत्व को दशार्या गया। कार्यक्रम में चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एस के नंदा, अधीक्षक डॉ एस आर सिंह , प्रभारी अधिकारी फामेर्सी एच एन चौधरी, चिकित्सालय के सभी फार्मासिस्ट चीफ फार्मासिस्ट, फार्मासिस्ट व इंटर्न फार्मासिस्ट मौजूद रहें।

बलरामपुर में फार्मेसी रत्न से नवाजे एक डॉ. हरलोकेश नारायण


दूसरी तरफ बलरामपुर चिकित्सालय के सभागार में डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप बडोला की अध्यक्षता में आयोजित साइंटिफिक सेमिनार में एम्स नई दिल्ली के एडिशनल प्रोफेसर डॉ. हरलोकेश नारायण यादव को फामेर्सी रत्न 2021 से सम्मानित किया गया। सेमिनार में डॉ हरलोकेश ने ह्रदय रोगों के बारे में बचाव उपचार की वैज्ञानिक प्रकाश डाला । डॉ. आनंद गुप्ता, डॉ. शगुफ्ता सिद्दीकी, डॉ. के एन उस्मानी द्वारा वैज्ञानिक भाषण दिया गया कोविड-19 पर विस्तृत व्याख्यान भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन सुभाष श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम में इंटर्न फार्मेसिस्टों के द्वारा नाटक का मंचन भी किया गया इसके द्वारा आम जनता को सलाह दी गई थी वह किसी झोलाछाप डॉक्टर से औषधियां ना ले और पंजीकृत चिकित्सकों की सलाह से ही दवाएं ले और फार्मेसिस्ट से काउन्सलिंग जरूर कराए । कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष सुशील त्रिपाठी, विनोद सोनी , निदेशालय मिनिस्ट्रियल संघ के अध्यक्ष संजय रावत, अन्य संघो के पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button