Uncategorizedअपराधउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलस्पोर्ट्सस्वास्थ्य

लोहिया पार्क में बनेगा नया ओपन जिम, टॉयलेट में गंदगी मिलने पर एजेंसी ब्लैक लिस्टेड

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने रविवार सुबह गोमती नगर स्थित डॉ0 राम मनोहर लोहिया पार्क का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पार्क में मॉर्निंग वॉक करने आए लोगों से सीधा संवाद करते हुए उनका फीडबैक भी लिया।

इसमें लोगों ने पार्क के हॉर्टिकल्चर समेत अन्य सुविधाओं की तो तारीफ की, लेकिन टॉयलेट में साफ-सफाई की व्यवस्था पर असंतोष व्यक्त किया। जन सामान्य की प्रतिक्रिया लेने के बाद उपाध्यक्ष ने स्वयं टॉयलेट का निरीक्षण किया तो वहां गंदगी और जाले लगे हुए मिले। इस पर उन्होंने साफ-सफाई के लिये जिम्मेदार एजेंसी को तत्काल प्रभाव से ब्लैक लिस्ट करने के आदेश जारी किये। उन्होंने कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कहा कि टॉयलेट की सफाई नियमित रूप से की जाए। इसके अलावा पार्क में अन्य जगहों पर सफाई व्यवस्था बेहतर पायी गयी।

नया ओपन जिम बनाने और झूलों की मरम्मत

निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष ने पार्क में नया ओपन जिम बनाने और झूलों की मरम्मत आदि का कार्य कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पार्क में स्थित टॉयलेट्स को हाईटेक बनाया जाए और पीने के पानी की उचित व्यवस्था करायी जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पाथ-वे के दोनों तरफ जो खाली स्थान हैं, वहां हेज और ग्राउंड कवर लगाये जाएं। इसके अलावा ट्रैक के दोनों तरफ मिट्टी भरने के साथ पेड़-पौधों की कटिंग (छटाई) करायी जाए, जिससे कि ट्रैक पर जॉगिंग करने वाले लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

वहीं, पार्क में जलभराव की शिकायत पर उपाध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया कि यहां लगे रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की सफाई कराकर इसे सुचारू किया जाए। उन्होंने कहा कि पार्क मे स्थित वाटर बॉडी में फाउंटेन नियमित रूप से संचालित हो, इसके लिए किसी आर्किटेक्ट से विचार-विमर्श करके नया विकल्प तलाशा जाए।

अमृत महोत्सव के अंतर्गत 11 से 17 अगस्त 2022 तक स्वतंत्र सप्ताह

उपाध्यक्ष ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 तक स्वतंत्र सप्ताह मनाया जाना है। इसके मद्देनजर पार्क में लगे गेट और ग्रिल की नये सिरे से पेंटिंग करायी जाए, साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था चाक-चौबंद रखी जाए। इस मौके पर सहायक अभियंता आलोक कुमार और सहायक उद्यान अधिकारी मो0 इमरान समेत अन्य सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button