उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजलाइफस्टाइल

कोविड वैक्सीनेशन से दूर होगा देश का आर्थिक संकट : श्रीमती निर्मला सीतारमण

मिशन शक्ति के तृतीय चरण के शुभारंभ



लखनऊ। केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि वर्तमान में भारत कोविड वैक्सीन उत्पादन में विश्व में सबसे आगे है। तमाम विकसित देशों के पास कोविड बचाव में एक भी वैक्सीन नही है, मगर भारत में आज अधिकतम 6 वैक्सीन उपलब्ध है। इतना ही नहीं, बच्चों के लिए वैक्सीन विकसित हो चुकी है। यह संभव हुआ है कि दूरदर्शी प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासो से। यह बात शनिवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी की मौजूदगी में प्रदेश सरकार द्वारा मिशन शक्ति के तृतीय चरण के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थी।

महिलाओं को तरक्की देने वाली हैं केंद्र सरकार की योजनाएं

वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण में वरीयता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस समय आवश्यकता है कि पूरे देश में जल्द से जल्द टीकाकरण किया जाये ताकि हम करोना के कारण उत्पन्न हुये आर्थिक संकट को हम दूर कर सकें। वित्तमंत्री ने मिशन शक्ति का तीसरा चरण महिलाओं को रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ते हुए, महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध बताया। कहाकि केंद्र सरकार की योजनाएं महिलाओं के लिये केंद्रित है। अगर, महिला को प्रोत्साहन मिलता है महिला उसमें शामिल होने से बिल्कुल नहीं हिचकती और शामिल होने के बाद बहुत अच्छा प्रदर्शन करती है।


उतर प्रदेश के गांव-गांव तक महिला बैंक मित्रों ने पहुंचाया बैंक

उन्होंने कहा कि उतर प्रदेश की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से संवाद करते हुये वित्तमंत्री ने कहा कि स्टोरेज कैपेसिटी के लिये केंद्र सरकार पैसा देती है। मैं स्वयं सहिता समूह ग्रुप की महिलाओं से निवेदन करती हॅू कि इसका फायदा उठाकर वो अपने गांव में स्टोरेज कैपेसिटी बना ले। श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के प्रयासों से ही महिलाओं को परमानेंट सर्विस कमीशन में शामिल होने का मौका मिला है। महिलाओं को अब एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में भी बैठने की अनुमति दे दी गयी है। उन्होंने कहा कि उप्र एक मात्र राज्य है जहा गांव गांव तक बैंक पहुंचा है और उसकी वजह है प्रदेश के गांवों की बैंक मित्र।

Related Articles

Back to top button