Uncategorizedअपराधउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलस्पोर्ट्सस्वास्थ्य

मुफ्त के राशन और थोड़े बहुत पैसे से कोई आत्मनिर्भर नहीं बन सकता है

प्रधानमंत्री को महंगाई, बेरोजगारी, छुट्टा जानवरों का संज्ञान नहीं, तो समाधान कैसे करेंगे प्रियंका गांधी

लखनऊ। चौथे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस महसचिव प्रियंका गाँधी ने लखनऊ और हरदोई में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में रोडशो, नुक्कड़ सभा और जनसभाओं को सम्बोधित किया। राजधानी में चिनहट में , बक्शी का तालाब से ललन कुमार , सरोजनी नगर से रूद्र दमन सिंह, लखनऊ पश्चिम से शहाना सिद्दीकी, लखनऊ पूर्व से मनोज तिवारी, लखनऊ उत्तर से अजय श्रीवास्तव अज्जू, लखनऊ मध्य से सदफ जफर, लखनऊ कैंट से दिलप्रीत सिंह, मोहनलालगंज से ममता चौधरी और मलिहाबाद से प्रत्याशी इंदल कुमार रावत के लिए रोड शो के दौरान वोट देने की अपील की।

आतंकवाद की बातें सिर्फ चुनाव की वजह से कह रहे हैं
रोडशो लखनऊ में उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को रोजगार जैसे असली मुद्दों पर बात करनी चाहिए । वह (पीएम) आतंकवाद की बातें सिर्फ चुनाव की वजह से कह रहे हैं। वह भी जानते हैं कि जो वह बोल रहें हैं वो सच नहीं है। मोदी को अहम मुद्दों पर बात करनी चाहिए। पीएम ने महंगाई, बेरोजगारी और छुट्टा जानवरों पर कुछ नहीं कहा और चुनावों में वह कह रहे हैं कि उनको अब इस बारे में जानकारी मिली है। क्या सीएम ने उनको जानकारी नहीं दी? सरकारी पद खाली हैं तो बेरोजगारी क्यों हैं?

प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के असली मुद्दों पर बात नहीं करते

हरदोई के बिलग्राम मल्लावां की जनसभा में उन्होंने कहा कि किसानों ने कहा तरक्की नहीं हुई, नौजवानों ने कहा रोजगार नहीं मिला, बहनों ने कहा महंगाई बढ़ चुकी है, बुनकर भाई भी कह रहे हैं कि तरक़्क़ी नहीं हुई। महिलाएं महंगाई से जूझ रही हैं, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए हैं। किसानों नुकसान हो रहा है, फसलों के दाम नहीं मिल रहे हैं, खाद के सरकारी वितरण केंद्र बंद पड़े हैं, प्राइवेट जो हैं उनमें लंबी लाइन लगी है। बिजली का बिल इतना है कि आप उसे चुका नहीं पा रहे हैं। बिजली नहीं आ रही है, लेकिन बिल आ रहा है। लॉकडाउन में लोगों का नुकसान हुआ है। बेरोजगारी चरम पर है। भर्ती परीक्षाएं रद्द हो रही हैं, पेपर लीक हो रहे हैं। छुट्टा जानवर आपकी फसलों को खा रहे हैं। यह परिस्थितियां हैं उत्तर प्रदेश की।

हम 12 लाख सरकारी खाली पदों को भरने के साथ 8 लाख रोजगार के नए अवसर देंगे

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि हम किसानों के कर्ज माफ़ करेंगे। हम 12 लाख सरकारी खाली पदों को भरने के साथ 8 लाख रोजगार के नए अवसर देंगे। हम हुनर के विकास के लिए क्लस्टर बनाकर काम करेंगे। भर्ती के लिए हम जॉब कैलेंडर बनाएंगे। इसमें भर्ती से लेकर नियुक्ति तक की तारीख दर्ज होगी। हमने महिलाओं को सशक्त करने के लिए एक विस्तृत रोडमैप बनाया है। हमने महिलाओं को सक्षम और आत्म निर्भर बनाने की बात की है।

पहली बार उन्होंने सुना है कि छुट्टा जानवरों की समस्या है

उन्होंने कहा कि भाजपा कभी मुद्दों की बातें नहीं करती है, कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली बार उन्होंने सुना है कि छुट्टा जानवरों की समस्या है। कांग्रेस ने तीन साल पहले इस समस्या को लेकर मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखी कि किसान इस समस्या से जूझ रहा है कुछ करो। पांच साल देश में भाजपा की सरकार थी और सात साल से केंद्र में वे हैं, वहां मोदी जी बैठे यहां योगी जी हैं और उनको छुट्टा जानवरों की समस्या ही नहीं पता है। सच्चाई यह है कि जानकारी पूरी है, लेकिन समस्याओं को दूर करने की आपकी इच्छा नहीं है।

हमने महिलाओं को सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने की बात की

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी और मुख्यमंत्री के शपथ लेने के तीन घंटे के बाद ही किसानों के कर्ज माफ़ किए गए। यह पांच साल से राज कर रहे हैं, लेकिन सिर्फ इनके उद्योगपति मित्रों के लिए सरकार चल रही है। ये भ्रमण कर रहे हैं, प्रधानमंत्री कर रहे हैं, कहते हैं कि देश का गौरव बन रहा है। मैं कहती हूँ कि देश का गौरव तब बनेगा जब युवाओं को रोजगार मिलेगा, वह अपने पैरों पर खड़ा होगा, जब देश का किसान सशक्त होगा। भाजपा किसानों के लिए काले क़ानून ला रही थी, जिसमें मेहनत करे किसान और फायदा हो प्रधानमंत्री के उद्योगपति मित्रों का। यह सिर्फ पाकिस्तान, आतंकवाद, धर्म, जज्बात की बातें करते हैं, क्योंकि इन्होंने काम करके दिखाया नहीं। समाजवादी पार्टी और बसपा के नेता पांच साल विपक्ष में रहे हैं, लेकिन बताइए कहां थे यह नेता, जब महिलाओं पर अत्याचार हुआ, किसानों को एक मंत्री के बेटे ने रौंदा ? दुबके हुए थे अपने घरों में निकलें नहीं। इनके मुंह से बात भी नहीं निकली की गलत हुआ। उत्तर प्रदेश  सिर्फ कांग्रेस तीन साल से महंगाई, महिलाओं पर अत्याचार और नौजवानों को रोजगार दिलाने के लिए लगातार संघर्ष कर रही है।

प्रदेश में सब पार्टियां एक ही बिसात पर खेल रही हैं

लखनऊ के सरोजनी नगर में प्रियंका गांधी ने कहा कि मुफ्त के राशन और थोड़े बहुत पैसे से कोई आत्मनिर्भर नहीं बन सकता है। 700 किसान शहीद हुए क्या प्रधानमंत्री को संज्ञान नहीं था। उनको बिजली बिल, महंगाई, बेरोजगारी किसी का संज्ञान नहीं है, जब संज्ञान ही नहीं है, तो समाधान कैसे करेंगे। उत्तर प्रदेश में सब पार्टियां एक ही बिसात पर खेल रही हैं। जब किसान, युवा, महिला सड़कों पर आंदोलन कर रहे थे, तब यह राजनीतिक पार्टियां गायब थीं। अखिलेश यादव लखनऊ में थे, मायावती लखनऊ में थीं, लेकिन इन लोगों ने एक ट्वीट कर लिया और अपनी जिम्मेदारी ख़त्म समझी।

भाजपा को बताना चाहिए कि महंगाई कम करने की क्या योजनाएं

उन्होंने कहा कि भाजपा को बताना चाहिए कि महंगाई कम करने की क्या योजनाएं बनाई, कितने आईआईटी बनाए ? कुछ बना तो नहीं पाए लेकिन रोजगार देने वाली संस्थाओं को अपने उद्योगपति मित्रों को बेच डाले। उद्योगपति हजार करोड़ कमा रहे हैं और किसान एक दिन में 27 रुपये भी नहीं कमा पाया। रोजगार मिलता है छोटे-छोटे व्यवसायों से, लेकिन नोटबंदी और जीएसटी जैसे कामों ने आपकी कमर तोड़ दी। अब जब चुनाव आए हैं, तब विकास करने की बात करते हैं, तो पांच साल में क्यों नहीं कर पाए।

चुनाव के लिए तीन घोषणापत्र

लखीमपुर हिंसा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उस मंत्री के साथ खड़े होते हैं, जिसके बेटे ने किसानों को कुचला, उस मंत्री का इस्तीफा भी नहीं लिया। हमने अपनी जिम्मेदारी समझते हुए इस चुनाव के लिए तीन घोषणापत्र बनाए, एक भर्ती विधान, एक शक्ति विधान और एक उन्नति विधान, कोई आतंकवादी या पाकिस्तानी विधान नहीं बनाया। उत्तर प्रदेश के कोने-कोने में हुनर है, ऊर्जावान नौजवान हैं, पढ़े-लिखे हैं, प्रतिभावान हैं, लेकिन उनके लिए रोजगार नहीं है। जमीन अच्छी है यहाँ, उपज अच्छी होती है, फिर भी परिस्थितियां शर्मनाक हैं। यहाँ नेता समझ गए हैं कि आपको गरीब रखकर, उनपर निर्भर रखकर आपका इस्तेमाल कर सकते हैं।

देश के नेताओं का धर्म है आपकी सेवा करना

उन्होंने कहा सब जानते हैं कि आप जब जागरूक और शिक्षित हो जाएंगे, तो सवाल करेंगे। आप एक ऐसी राजनीति का समर्थन करेंगे, जो विकास की बात करे। इस देश के संविधान में आपके हक़ लिखे हुए हैं, देश के नेताओं का धर्म है आपकी सेवा करना। कांग्रेस के नेता अपनी जिम्मेदारी समझते हैं, इसलिए हम रोजगार देने, महंगाई कम करने, आपकी सेहत, शिक्षा के लिए काम करने की बात करते हैं। ऐसे नेताओं को निकाल फेंको जो आपको गुमराह करने की राजनीति करते हैं। ऐसे लोगों को लाओ जो यह समझें कि इस देश और प्रदेश की तरक्की आपकी तरक्की से जुड़ी है। कांग्रेस आपको सशक्त करने, सक्षम बनाने की जिम्मेदारी समझती है।

Related Articles

Back to top button