Uncategorized

लोहिया में सर्जरी की तीन सुपर स्पेशियलिटी क्लीनिक शुरु : डॉ.सोनिया नित्यानंद

दीप प्रज्वलित करते

लखनऊ। लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में 3 विभिन्न सुपर स्पेशियलिटी क्लीनिक्स का शुभारंभ हुआ है। तीनो क्लीनिकों का उद्घाटन निदेशक डॉ.सोनिया नित्यानंद ने किया। नये क्लीनिक विभागों में एनोरेक्टल आॅष्टमी केयर तथा ब्रेस्ट क्लीनिक शुरु होने से गुदा संबन्धी रोगों के मरीजों व ब्रेस्ट गांठ संबन्धित महिलाओं को जनरल सर्जरी ओपीडी में लंबी लाइन नही लगानी पडेÞगी, साथ ही सामान्य मरीजों के बीच झिझक भी नही रहेंगी  

बिना संकोच बबासीर या ब्रेस्ट की गांठ, मरीजो को मिलेगा नया डिपार्टमेंट

 जनरल सर्जरी विभाग के डॉ.विकास सिंह ने बताया कि अभी तक गुदा संबंधी रोग जैसे कि बवासीर फिशर तथा फिस्टुला जैसी बीमारियां समाज में बहुत है किंतु इसके मरीज संकोच तथा शर्म के नाते सामान्य ओपीडी में नहीं उपचार करवाना चाहते हैं । इन मरीजों की सुविधा  व बेहतर उपचार हेतु एनोरेक्टल क्लीनिक शुरु की गई है, इन मरीजों में आंतों के आॅपरेशन के पश्चात मलद्वार कृत्रिम रूप से पेट पर बना दिया जाता है उनको मानसिक संभल तथा उचित उपचार प्रदान करने हेतु अतिरिक्त क्लीनिक की जरूरत होती है।

कई गंभीर बीमारियां का इलाज मिलेगा

क्लीनिक विशेष रुप से मलद्वार की देखभाल उस पर लगाए जाने वाले बैग की ट्रेनिंग तथा  संबंधित समस्याओं का निदान प्रदान किया जाता है स्तन संबंधी समस्याओं का भी यही हाल है क्योंकि मरीज संकोच वर्ष मरीज सामान्य ओपीडी में नहीं दिखाते हैं। साथ ही फाइब्रोएडीनोमा कथा छाती के अन्य गाने गाने अथवा कैंसर को ब्रेस्ट क्लीनिक में निदान हेतु देखा जायेगा। इस अवसर पर कार्यक्रम के सचिव डॉ.सुनील सिंह, पीजीआई प्रो.अशोक कुमार, केजीएमयू के प्रो.अरशद अहमद, मौजूद रहें और मरीजों में इन क्लीनिक की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। डीन प्रो.नुजहत हुसैन, सीएमएस प्रो.  राजन भटनागर समेत चिकित्सक, रेजिडेंट डॉक्टर आदि मौजूद रहें। इसके साथ ही सर्जरी विभाग की असि. प्रो. प्रियंका राय, प्रो. संजय भट्ट तथा डॉ. रोहित श्रीवास्तव डॉ. रूद्र मणि डॉ.अमरजोत सिंह तथा डॉ. वै•ाव राजगोपाल मौजूद रहें। कार्यक्रम का संचालन निमिषा सोनकर ने किया।

Related Articles

Back to top button