Uncategorized

मेदांता हॉस्पिटल ने कोविड दौरान बचाई चार गंभीर हृदय रोगियों की जान

तीन वर्ष के बच्चे से लेकर 54 वर्ष के व्यक्ति को आधुनिकतम तरीके से सर्जरी से मिला नया जीवन

लखनऊ । कोरोना महामारी की जटिलताओं के बावजूद बीते दिनों में मेदांता हॉस्पिटल ने गंभीर हृदय रोगियों की जटिल सर्जरी कर उन्हें नया जीवन दिया गया। ये सर्जरी कार्डिओ थोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी विभाग के डायरेक्टर डॉ गौरंग मजूमदार ने
अपनी टीम डॉ शशांक त्रिपाठी, डॉ मनोज कुमार और कार्डियक एनेस्थेटिस्ट डॉ मुजाहिद वजीदी के साथ की ।

डॉ.मजूमदार ने बताया कि चार मरीज बहुत ही गंभीर हालत में आये थे। समय रहते मेदांता अस्पताल में पहुचने की वजह से इलाज संभव हो सका है ।आधुनिकतम विधि से सर्जरी के चलते नया जीवन मिला। मरीजों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि पहला केस 54 वर्षीय पुरुष था, जिसे लगतार खून की उल्टियां हो रही थीं । इमरजेंसी की हालत में मेदांता अस्पताल लाया गया। जांच करने पर यह पता चला कि वह एक बड़े पैमाने पर थोरैसिक अर्ट्रिक एन्युरिज्म से पीड़ित थे, जो कि बाएं फेफड़े में लीक हो रहा था और उससे हेमोप्टाइसिस हो रहा था। वह कोरोनरी धमनी की बीमारी से भी पीड़ित थे। उन्होंने बताया की उनकी टीम ने तत्काल संयुक्त रूप से फट चुके अर्ट्रिक महाधमनी एन्युरिज्म का इलाज शुरू किया और की और कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी की। ऑपरेशन के बाद मरीज को गंभीर निमोनिया के चलते स्थिति अच्छी नहीं थी। लेकिन अब 5 महीने लगतार फॉलोअप के बाद वे अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं। दूसरा केस 3 वर्ष के बच्चे का था। बच्चा एक्यूट थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के साथ जटिल सियानोटिक जन्मजात हृदय रोग (ब्लू बेबी सिंड्रोम) से पीड़ित था। बच्चे का प्लेटलेट्स काउंट 28000 था, जबकि सामान्य काउंट 1.5-4.5 लाख होता है। ओपन हार्ट सर्जरी के लिए कार्डियोपल्मोनरी बाईपास की आवश्यकता होती है, कम से कम 1 लाख की गिनती वांछित है अन्यथा सर्जरी के दौरान या बाद में रक्तस्राव की जटिलताओं के। चलते रोगी की मौत का खतरा होता है। बच्चे को डीओआरवी वीएसडी पीएस सर्जरी कर उसे रिपेयर किया गया। उसकी स्थिति सामान्य होने पर सर्जरी के सातवें दिन छुट्टी दे दी गई। डॉ मजूमदार ने कहा कि यह अपने आप हृदय रोग का जटिलतम मामला था, जो सामान्य तौर पर कम ही देखने को मिलता है।

अगला मरीज 27 वर्षीय युवक सांस लेने में तकलीफ और तेज दिल धड़कन की शिकायत लेकर मेदांता अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचा था। उनकी जांच की गई और पाया गया कि उनके हृदय का एक आर्टरी वाल्व बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है, जो हृदय की क्रियाशीलता को निष्क्रिय कर रहा था और दिल के आकार के बड़े होने का कारण बन रहा था। उनकी सर्जरी के लिए छाती की हड्डी को काटे बिना मिनिमली इनवेसिव एओर्टिक वॉल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाई गई। यह मिनी एवीआर सर्जरी कम दर्द वाली होती है व रक्तस्राव, संक्रमण की कम संभावना, अस्पतालके सर्जरी के बाद न के बराबर रुकने, अच्छे कॉस्मेटिक परिणाम और सामान्य जीवन में तेजी से वापसी प्रदान करता है।

डॉ मजूमदार ने चौथा केस की जानकारी देते हुये बताया 30 साल का एक युवा शिक्षक था। जिसे हार्ट की कैविटी के अंदर एक बड़ा ट्यूमर विकसित हो चुका था। उनकी जान बचाने के लिए इस खतरनाक ट्यूमर को हटाने के लिए तत्काल हार्ट सर्जरी की आवश्यकता थी। परंपरागत रूप से यह हृदय ऑपरेशन 20-25 सेमी लंबे त्वचा चीरा और सीने की हड्डी को विभाजित करने के बाद हृदय तक पहुंच बनाने के बाद किया जाता है। इनके सीने की हड्डी को काटे बिना, छाती में 6 सेमी की त्वचा के छोटे चीरे के माध्यम से ट्यूमर हटाने के लिए सर्जरी की।

Related Articles

Back to top button