उत्तर प्रदेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

फाइलेरिया की दवा खाइए, साथ में एनीमिया भी भगाइए : डॉ.एस पी जैसवार

फाइलेरिया का मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) राउंड 7 दिसंबर तक चलेगा

लखनऊ। एलबिंडाजोल दवा केवल फाइलेरिया बीमारी से ही नही बचाती है बल्कि एनिमिया से भी बचाती है। क्योंकि एलबिंडाजोल पेट के कीड़े मारने के काम में भी आती है और यही कीड़े व्यक्ति को कुपोषित (एनिमिया)करने में सहायक होते हैं। अगर ये दवाएं खा लेंगे तो फाइलेरिया से भी बचे रहेंगे और एनीमिया ग्रसित होने से भी बच सकेंगे। यह जानकारी क्वीन मैरी की चिकित्सा अधीक्षक डॉ.एसपी जैसवार ने दी और बताया कि फाइलेरिया अभियान सात दिसंबर तक चलेगा।

एनीमिया से ग्रसित महिलाओं की संख्या बहुत है

डॉ. जैसवार ने बताया कि प्रदेश में एनीमिया से ग्रसित महिलाओं की संख्या बहुत है। खून की कमी मूलत: पाचन तंत्र के सही काम न करने या पोषक खाना न खाने के कारण होती है। अगर, पेट में कीड़ें हैं तो सेवित भोजन का उपयोग कीडेÞ करते हैं और आपका पाचन के साथ ही पोषक तत्वों के अभाव में शरीर भी कुपोषित हो जाता है। अगर आप कीड़े मारने की दवा एलबिंडाजोल खाते हैं तो ये कीड़े मर जाते हैं और पाचन तंत्र व सेहत सुधर जाती है। इस लिए फाइलेरिया की दवा का सेवन अवश्य करना चाहिये। इससे आप फाइलेरिया से भी बचेंगे और एनीमिया भी नहीं होगा।

बच्चों को साल में एक-दो बार एलबिंडाजोल खिलाना चाहिये

केजीएमयू के बाल रोग विभाग की एसो. प्रो. डॉ. शालिनी त्रिपाठी ने बताया कि बच्चों को साल में एक-दो बार एलबिंडाजोल खिलाना चाहिये, ताकि बच्चों के पेट के कीडेÞ मर जायें। ख्याल रहें कि दो साल से कम उम्र के बच्चों को ये दवा न खिलाई जाए। शेष सभी को फाइलेरिया की दवा का सेवन करना चाहिये, क्योंकि एक दवा से दो बीमारियों से बच सकेंगे।

22 नवंबर से चल रहा है जो 7 दिसंबर तक चलेगा

फाइलेरिया नियंत्रण अधिकारी डॉ.सुदेश कुमार ने बताया कि फाइलेरिया का मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) राउंड 22 नवंबर से चल रहा है जो 7 दिसंबर तक चलेगा। इसमें आशा-एएनएम लोगों को अपने सामने दवा खिलाएंगी। उन्होंने बताया कि दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवतियों व गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को ये दवाएं नहीं खानी हैं।

Related Articles

Back to top button