उत्तर प्रदेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

टीका न कराने वालों को उनके घर पर लगाया जायेगा कोविड रोधी वैक्सीन

लोकबन्धु अस्पताल में सीफार के सहयोग से नुक्कड़ नाटक व हस्ताक्षर अभियान
लखनऊ। टीकाकरण को बढ़ाने के लिए अब हर घर दस्तक अभियान चलाया जाएगा, ताकि टीकाकरण से छूटे लोगों को उनके घर पर ही टीका लगाया जा सके । प्रदेश में करीब 14 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण होना है, जिसमें करीब 10 करोड़ लोगों को पहली डोज लग चुकी है और करीब साढ़े तीन करोड़ लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। यह बात शुक्रवार को लोकबन्धु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में स्वास्थ्य विभाग व सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च के सहयोग से आयोजित कोविड महाभियान कार्यक्रम में राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ.अजय घई ने कही।


इस अवसर पर लोकबंधु चिकित्सालय में सीफार संस्था के सहयोग से हस्ताक्षर अभियान चलाया गया और न्यूज कोलॉज का प्रदर्शन किया गया । आकार फाउंडेशन के लोक कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को सन्देश दिया कि कोरोना से सुरक्षित रहना है तो टीके की दोनों डोज लगवाना बहुत जरूरी है । हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ करते हुए सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा कि कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए टीके की दोनों डोज लगवाना बहुत जरूरी है, कहाकि मैंने भी दोनों डोज लगवा ली है और पूरी तरह से सुरक्षित हूँ । लोकबंधु अस्पताल की निदेशक डॉ.दीपा त्यागी ने टीकाकरण के प्रति जागरूकता को लेकर चलाये जा रहे अभियान को सराहना की। एमएस डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने लोकबन्धु अस्पताल में करीब डेढ़ लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है, अस्पताल के डॉ.रूपेन्द्र कुमार ने टीकाकरण की आवश्यकता के विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। प्रबन्धक धनंजय और अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे ।


घर के बाहर स्टीकर लगेगा ‘ कोविड टीका से प्रतिरक्षित है’
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडवीय ने शुक्रवार को लखनऊ में कहा कि जो परिवार कोविड टीका से पूर्ण प्रतिरक्षित हो गए हैं उनके घर के बाहर एक स्टीकर लगाया जाएगा। स्टीकर पर लिखा जाएगा कि यह परिवार कोविड टीका से पूर्ण प्रतिरक्षित है।

Related Articles

Back to top button