अपराधटॉप न्यूजमनोरंजन

26 दिन बाद आर्यन खान को मिली जमानत, कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद ‘मन्नत’ में रखेंगे कदम

आखिरकार क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान को 26 दिन बाद जमानत मिल ही गई. डीटेल बेल ऑर्डर मिलने के बाद रिहाई की प्रक्रिया पूरी करके आर्यन को रिहा कर दिया जाएगा.

जेल सुपरिनटैंडैंट के ऑफिस में पूरी होगी बेल प्रक्रिया

अब आर्यन को जेल की बैरक से निकालकर जेल सुपरिनटैंडैंट के ऑफिस ले जाएंगे जहां पर कानूनी प्रक्रिया पूरी की जाएगी. हाईकोर्ट डीटेल्ड आर्डर की कापी जारी करेगा फिर आदेश की कापी सेशन कोर्ट में जाएगी. इसके बाद वहां बेल बॉन्ड भरा जाएगा.

कैदियों को रिहा करने का ये है प्रोसेस

बतादें कि कैदियों को रिहा करने से पहले उनके कपड़े निकालकर उनके शरीर के तिल या निशान को चेक किया जाता है, जो जेल में आने के वक्त नोट किया गया था. इसे जेलर खुद चेक करता है. फिर कैदी से नाम एड्रेस, फोन नंबर पूछा जाता है. फिर हेल्थ के बारे में पूछा जाता है. रिहाई के दिन उसने क्या खाया या उसकी क्या दिनचर्या रही, उसने नहाया या नहीं ये सब भी नोट किया जाता है. फिर कैदी का वजन भी किया जाता है, जब वो आया था और जब वो मुक्त होता है. आर्यन खान के साथ भी यही सारी प्रक्रिया होंगी.

फिर होता है 5 मिनट का सेशन

इन सबके बाद कैदी को रिहा करने से पहले एक 5 मिनट का सेशन होता है. जिसमें कैदी को समझाया जाता है कि दोबारा वो ऐसा काम न करे कि उसे जेल में आना पड़े. वो बाहर निकलकर एक अच्छा इंसान बने. जरूरतमंदों की मदद करे, दूसरों को मोटिवेट करे, लोगों को सकारात्मक संदेश दे. फिर कैदी से पूछा जाता है कि उसके परिवार से उसे कोई लेने आएगा, जाने का साधन है या नहीं. अगर कैदी नहीं कहता है तो उसे ट्रेन और बस का फ्री पास दिया जाता है. उसके बाद कैदी के जो कपड़े और सामान हो उसे वापस दिया जाता है. इसके साथ ही जो उसके मनीआर्डर के पैसे बचे होते हैं, उन्हें भी वापस किया जाता है.

आर्यन ने जेल कर्मचारी को बोला थैंक्स

इन सारे प्रोसेस के बाद आर्यन, मुनमुन धमीचा और अरबाज मर्चेंट को जेल से रिहा कर दिया जाएगा. उधर, जमानत की खबर मिलते ही आर्यन का चेहरा खुशी से खिल उठा. उसने जेल कर्मचारी को थैंक्स कहा है. माना जा रहा है कि आर्यन दोपहर बाद आर्थर रोड जेल से बाहर आ सकते हैं. आर्यन की 26 दिन बाद घर वापसी की खबर से शाहरुख के फैंस में खुशी की लहर है.

वकील मुकुल रोहतगी ने बताया

भारी भीड़ की वजह से मन्नत के बाहर की सड़क पर शुक्रवार सुबह लंबा जाम लग गया था, जिसके बाद बांद्रा पुलिस स्टेशन की टीम ने लोगों को कंट्रोल किया है. भीड़ थोड़ी कम जरुर हुई है, लेकिन मन्नत के बाहर फैन्स का आना-जाना लगा हुआ है. आर्यन के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि जब शाहरुख खान मुझसे मिलने आए तो उनकी आंखों में आंसू थे, लेकिन अब ये आंसू खुशी के हैं. अब उन्हें तसल्ली मिल चुकी है. आर्यन अब शाहरुख के जन्मदिन (2 नवंबर) को परिवार के साथ होंगे और दीपावली भी घर पर मना सकेंगे.

Related Articles

Back to top button