उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

CM योगी ने किया 7 मंजिला विशिष्ट अतिथि गृह ‘नैमिषारण्य’ का उद्घाटन, बोले- ये एक उपलब्धि है

लखनऊ में अति विशिष्ट अतिथियों के प्रवास हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अति विशिष्ट गृह नैमिषारण्य का लोकार्पण किया है. इस मौके पर कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल, महापौर संयुक्ता भाटिया, मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी, एसीएस नवनीत सहगल भी मौजूद थे.

प्रदेश में पहले से 9 अतिथि गृह संचालित हैं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये राज्य सरकार के लिए एक उपलब्धि है. अभी तक राज्य सरकार के मेहमानों को होटल में ठहराना पड़ता था पर अब उनके लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त गेस्ट हाऊस उपलब्ध होगा. नैमिषारण्य शब्द मां ललीता देवी से जुड़ा हुआ है. यहां नैमिषारण्य का चित्र भी लगाया जाना चाहिए. सात मंजिला भवन में 73 कमरे बनाये गए हैं. प्रदेश में पहले से 9 अतिथि गृह संचालित हैं. उन्होंने आगे कहा कि ये राज्य सम्पति विभाग को देखना होगा कि भवन का रखरखाव अच्छा हो. सरकार तो पैसा लगा सकती है. देखरेख का काम विभाग को करना है. प्रदेश सरकार ने विभिन्न तीर्थों में भी अतिथि गृह बनाए हैं. यूपी देश की आध्यात्मिक ऊर्जा का केंद्र है.

भवन आधुनिक सुविधा से युक्त है

कार्यक्रम में मौजूद मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि अतिथि गृह को पांच सितारा होटल से बेहतर बनाया गया है. नैमिषारण्य का नाम देने का निर्णय अच्छा है. नैमिषारण्य से धर्म और संस्कृति का संदेश दुनिया में जाता है. हम प्रदेश को फिर ऐसी सरकार देंगे जिसे दुनिया देखेगी. मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने कहा कि हमारे भवन आधुनिक सुविधा से युक्त हैं. भोजन की व्यवस्था आउटसोर्स की गई है. वहीं नगर विकास मंत्री आशुतोष टन्डन ने कहा कि इस अतिथि गृह की बड़ी आवश्यकता थी. पहले मीटिंग और सेमिनार का आयोजन होटल में करना पड़ता था. अब अतिथि गृह उपयोगी साबित होगा.

Salute To The Martyred Police Personnel
Salute To The Martyred Police Personnel

पुलिसकर्मियों के लिए घोषणाएं

इससे पहले सीएम योगी पुलिस स्मृति दिवस पर लखनऊ पुलिस लाइंस में शोक परेड की सलामी ली. साथ ही बलिदानी चार पुलिसकर्मियों के परिवारीजन को सम्मानित भी किया. CM योगी ने पुलिसकर्मियों को उनके कल्याण से जुड़ी घोषणाएं भी कीं. उन्होंने अराजपत्रित पुलिसकर्मियों के पौष्टिक आहार भत्ते में 25 फीसद बढ़ोत्तरी की घोषणा की. इसके साथ ही प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए मुख्य आरक्षी व आरक्षी को सीयूजी सिम व सालाना दो हजार रुपए मोबाइल भत्ता प्रदान किये जाने की भी घोषणा की.

Related Articles

Back to top button