उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

UP में वकीलों की हड़ताल, कोर्ट के अंदर हुई भूपेंद्र सिंह की हत्या का कर रहे विरोध

शाहजहांपुर कोर्ट में एडवोकेट की गोली मारकर हत्या के विरोध में प्रदेशभर के अधिवक्ताओं ने आज न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक भी बेंच नहीं बैठी और मुकदमों की डेट फिक्स कर दी गई है.

एल्डर कमेटी ने किया अनुरोध

हाईकोर्ट के सामने अधिवक्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया है. वकीलों की मांग है कि अधिवक्ता सुरक्षा कानून जल्द बनाया जाए. हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की एल्डर कमेटी ने इस आशय का प्रस्ताव पारित किया है. एल्डर कमेटी ने मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया है कि अधिवक्ताओं की कोर्ट में बुधवार को गैर मौजूदगी के कारण उनके मुकदमों में कोई प्रतिकूल आदेश पारित न किया जाए.

भूपेंद्र सिंह की हत्या कोई सामान्य घटना नहीं

बतादें कि शाहजहांपुर जिला अदालत में अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या के विरोध में बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश ने प्रदेश के सभी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष व मंत्री को पत्र भेजकर 20 अक्टूबर के विरोध-प्रदर्शन करने और न्यायिक कार्य से विरत रहने का अनुरोध किया था. यूपी बार काउंसिल अध्यक्ष श्रीषचंद्र ने कहा कि कोर्ट परिसर में की गई भूपेंद्र सिंह की हत्या कोई सामान्य घटना नहीं है ये घटना प्रदेश में कानून-व्यवस्था और वकीलों की सुरक्षा पर सवाल उठाती है.

दिनदहाड़े कोर्ट के अंदर वकील को मारी गोली

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में सोमवार को दिनदहाड़े कोर्ट के अंदर वकील की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वकील भूपेंद्र प्रताप सिंह (60) कोर्ट की तीसरी मंजिल में ACJM ऑफिस की ओर जा रहे थे, तभी तमंचे से उन पर फायर किया गया. गोली सिर के पिछले हिस्से में लगी और मौके पर ही की मौत हो गई थी. जिरफ्तार किये गए आरोपी सुरेश कुमार गुप्ता ने बताया कि मृतक वकील ने उसके खिलाफ 24 मुकदमे दर्ज करा दिए थे. हर साल दो-तीन मुकदमे दर्ज करा देता था. 153 शिकायत रिसीव कर चुका था. रात में नींद नहीं आती थी, खाना नहीं खा पाता था. मेरे पास दो आप्शन थे. खुदकुशी करना या फिर वकील की हत्या करना. जेब में तमंचा रखकर कोर्ट के अंदर गया था. मुझे कोई पछतावा नहीं है.

Related Articles

Back to top button