उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

UP में भारी बारिश से किसान परेशान, खेतों में खड़ी फसल डूबी, सब्जियों को भी नुकसान

उत्तर प्रदेश में तीसरे दिन भी बिन मौसम बारिश का कहर जारी है. लखनऊ समेत प्रदेश के 26 जिलों के लिए आज भारी बारिश का अलर्ट है. लगातार बारिश की वजह से किसानों को काफी नुक्सान हुआ है. खेतों में खड़ी फसल पानी में डूब गई है.

गन्ना खेतों में गिर गया

तेज हवा के साथ बारिश ने किसानों के अरमान बहा दिए है. पूरब से लेकर पश्चिम उत्तर प्रदेश तक प्रकृति का रौद्र रूप दिखा, हवाओं से धान ही नहीं गन्ना तक खेतों में गिर गया है. खेत तालाब बन गए हैं. बारिश से रबी की फसलों की बोवाई और धान की कटाई भी पिछड़ गई है. जिन किसानों ने फसल काटकर खेत में रखी थी वो भी खराब हो गई है.

कल से मिल सकती है राहत

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, बुधवार से मौसम में बदलाव आएगा. इसके बाद बारिश से राहत मिल सकती है. प्रदेश में बीते 24 घंटे में 22 मिमी औसत बारिश हुई है. प्रदेश के हरदोई, लखनऊ , शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, बहराइच, अयोध्या, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जौनपुर, संत रविदास नगर, अमेठी, कौशम्बी, गोंडा, पीलीभीत, उन्नाव, कानपुर नगर, गाजियाबाद, नोएडा, फतेहपुर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

सब्जियों और दालों को भी हुआ नुकसान

अचानक हुई बारिश ने फसलों व सब्जियों को भारी नुकसान पहुंचाया है. रायबरेली के किसान जग्गी प्रसाद ने बताया कि धान की फसल इस समय लगभग तैयार है. उनमें से हाइब्रिड प्रजाति के धान को ज्यादा नुकसान हुआ है, जबकि मंसूरी व अन्य सुगंधित प्रजाति वाले धान पर भी प्रभाव पड़ा है. जिन खेतों में फसलें गिर गई हैं, उन्हें बचा पाना मुश्किल है. जो फसल खेतों में गिर गई है या पानी में डूबी है वो अब घर नहीं पहुंचेगी. इसके अलावा बैगन, मैथी, पालक, मिर्च व मूली आदि को लेकर किसान परेशान हैं. दलहनी फसलों में अरहर, मूंग व उड़द को नुकसान हुआ है.

Related Articles

Back to top button