उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजराजनीति

बीजेपी प्रत्याशी ‘नितिन अग्रवाल’ बनें UP विधानसभा के उपाध्यक्ष, सपा प्रत्याशी को हराया

बीजेपी प्रत्याशी नितिन अग्रवाल को यूपी विधानसभा का उपाध्यक्ष चुन लिया गया है. उन्होंने सपा नरेंद्र सिंह वर्मा को हरा दिया है. उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष पंडित हृदय नारायण दीक्षित की देखरेख में मतदान हुआ है.

नितिन अग्रवाल को 304 वोट

सबसे पहले विधानसभा में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर शोक प्रस्ताव पास हुआ. फिर मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई. नितिन अग्रवाल ने भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से समाजवादी पार्टी के विधायक नरेन्द्र सिंह वर्मा को शिकस्त दी है. नितिन अग्रवाल को 304 और नरेन्द्र सिंह वर्मा को 60 वोट मिले हैं. नितिन अग्रवाल वर्तमान में हरदोई सदर से सपा के विधायक हैं. लेकिन बीजेपी ने उन्हें अपना प्रत्याशी घोषित किया था. सपा की तरफ से नरेंद्र सिंह वर्मा उम्मीदवार थे.

चार मत अवैध घोषित

विधान सभा उपाध्यक्ष निर्वाचन के लिए कुल 368 वोट पड़े. इसमें से चार मत को अवैध घोषित किया गया. मतगणना कुल 364 वोट की हुई. जिसमें नितिन अग्रवाल को 304 और नरेन्द्र सिंह वर्मा को 60 वोट मिले. कांग्रेस और बसपा ने चुनाव का बहिष्कार किया, लेकिन कांग्रेस के बागी विधायक राकेश सिंह और अदिति सिंह ने भाजपा के समर्थित प्रत्याशी नितिन अग्रवाल के समर्थन में मतदान किया.

रविवार को भरा था नामांकन

बतादें कि बीजेपी के नितिन अग्रवाल ने रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. नामांकन के दौरान CM योगी के अलावा प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, विधि मंत्री ब्रजेश पाठक, श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह व भाजपा के कई विधायक मौजूद थे. उस दौरान CM योगी ने कहा कि विधानसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष के सबसे बड़े दल का होता है. विपक्ष तो इस पद के लिए अपना कोई प्रत्याशी नहीं दे पाया. हमने सबसे बड़े विपक्षी दल के नितिन अग्रवाल को अपना प्रत्याशी बनाया है.

Related Articles

Back to top button