टॉप न्यूजदेश

संयुक्त किसान मोर्चा कल पूरे देश में मनाएगा ‘शहीद किसान दिवस’, निकाला जायेगा कैंडिल मार्च-

लखीमपुर हिंसा में मारे गए किसानों की याद में 12 अक्टूबर यानी कल संयुक्त किसान मोर्चा पूरे देश में ‘शहीद किसान दिवस’ मनाएगा. SKM ने उत्तर प्रदेश और पूरे देश के किसानों से अंतिम अरदास (भोग) में शामिल होकर शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देने की अपील की है.

शहीद किसान यात्रा निकाली जाएगी

‘शहीद किसान दिवस’ के दौरान गुरुद्वारा, मंदिर, मस्जिद, चर्च या किसी सार्वजनिक स्थान, टोल प्लाजा या मोर्चा पर विशेष प्रार्थना सभा या श्रद्धांजलि सभा होगी. फिर शाम को पूरे देश में कैंडल मार्च निकाला जाएगा. किसान नेताओं ने बताया है कि किसानों की मांगें पूरी नहीं होने पर SKM देशव्यापी विरोध कार्यक्रम की शुरुआत करेगा. शहीद किसानों की अस्थियां लेकर लखीमपुर खीरी से यूपी के सभी जिलों और देश के सभी राज्यों में अस्थि कलश लेकर शहीद किसान यात्रा निकाली जाएगी. यात्रा का समापन प्रत्येक जिले/राज्य के किसी पवित्र या ऐतिहासिक स्थान पर होगा.

रेल रोको का आयोजन

बतादें कि किसान मोर्चा पहले ही 18 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक रेल रोको आयोजन और 26 अक्टूबर को उप्र की राजधानी लखनऊ में किसान महापंचायत बुलाने का ऐलान कर चुका है. 3 अक्टूबर को जब से लखीमपुर में हिंसा हुई है तब से पूरे देश में उबाल है. किसानों के साथ साथ विपक्ष भी योगी सरकार के खिलाफ उग्र हो गया है.

सेक्टर व्यवस्था को लागू करने के निर्देश

दूसरी तरफ लखीमपुर खीरी प्रकरण को लेकर 18 अक्टूबर को किसानों द्वारा आयोजित रेल रोको आंदोलन को देखते हुए शासन में पुख्ता इंतजाम किए हैं. प्रभावित जिलों में अफसरों की पूरी फ़ौज लगा दी गई है और पुलिस विभाग में सभी तरह के अफसरों और कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने आदेश जारी कर तत्काल प्रभाव से सेक्टर व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए हैं. निर्देश में कहा गया है कि किसी भी हाल में कहीं भी भीड़ इकट्ठी न होने दी जाए.

Related Articles

Back to top button