उत्तर प्रदेशदेशमनोरंजनलाइफस्टाइलस्पोर्ट्सस्वास्थ्य

ट्रिक जानिए … कैस बचे मोटापे से ? >महिलाओं में पेट का घेरा,कूल्हे से 15 प्रतिशत कम हो…

मोटापा आपको बनाता है बीपी व डायबिटीज मरीज : डॉ.संजय अरोरा

लखनऊ। खाद्य पदार्थो की चिकनाई ही जीवन पर्यंत रहने वाली बीमारियों की जड़ है। चिकनाई (कोलेस्ट्रॉल) से पेट में मोटापा बढ़ता है, मोटापे से 85 प्रतिशत लोगों में शुगर व ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इसलिए तली-भुनी चीजों के सेवन से परहेज करने से गंभीर बीमारियों को नियंत्रित कर सकते हैं। यह जानकारी गुरुवार को आॅल इंडिया कॉस्मेटोेलॉजिस्ट एंड ब्युटीशियन एसोसिएशन ( AICBA )की सौन्दर्य मित्र कार्यक्रम में फिजीशियन डॉ.संजय अरोरा ने दी।

मोटापा कई लाइलाज बीमारियों का कारण
निजी होटल में आयोजित AICBA की सौन्दर्य मित्र कार्यक्रम में सीएमई में डॉ. अरोरा ने बताया कि मोटापा कई लाइलाज बीमारियों का कारण है। मोटापा बढ़ता है चिकनाई युक्त खान-पान से और फिजिकल वर्क आऊट न करने से। उन्होंने बताया कि तली-भुनी चीजों के साथ खाई जाने वाली चिकनाई, हमारे शरीर में कोलेस्टॉल के रूप में डिपॉजिट होती है। यह कोलेस्ट्रॉल, वेसेल्स की दीवारों में जम जाता है, जिसकी वजह से वेसेल्स की चौड़ाई कम हो जाती है और रक्त प्रवाह के लिए हृदय को अतिरिक्त कार्य करना पड़ता है, बीपी की समस्या शुरु हो जाती है, बीपी की दवा लेने से वेसेल्स की चौड़ाई क्षणिक रूप से बढ़ जाती है। इसलिए दवा न खाने पर खतरा पुन: बरकरार रहता है।

लिवर पर चढ़ जाता है मोटापा
चिकनाई, हमारे लिवर व पेंक्रियाज पर भी जम जाती है। जिसे हम लिवर का मोटापा या सूजन भी बोलते हैं। जोकि लिवर व पेंक्रियाज को पूरा काम नही करने देता है। जिसकी वजह से व्यक्ति में फास्टिंग के दौरान भी शुगर बढ़ती है। सामान्य व्यक्ति में अमूमन दो घंटे बाद शुगर कम होने लगती है मगर डायबिटीज व्यक्ति में आठ घंटे बाद भी शुगर अधिक होती है। इसलिए अगर चिकनाई से परहेज करेंगे तो पेट के मोटापे के साथ ही शुगर व बीपी से भी छुटकारा पा सकेंगे।

कूल्हे से 10 प्रतिशत कम हो पेट का घेरा
सीएमई की आयोजन सचिव डॉ.रमा श्रीवास्तव ने बताया कि मोटापे को हम खान-पान से 70 प्रतिशत और 30 प्रतिशत व्यायाम से कंट्रोल कर सकते हैं। मोटापे का मापदंड की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि पुरुषों में पेट का घेरा, कूल्हे (कमर) से 10 प्रतिशत कम होना चाहिये, जबकि महिलाओं में पेट का घेरा 15 प्रतिशत कम होना चाहिये। डॉ.श्रीवास्तव ने बताया कि सीएमई में साधना जग्गी ने बाल की देखभाल व ब्यूटी विषय पर प्रकाश डाला।

Related Articles

Back to top button