टॉप न्यूजदेश

Alert: चक्रवात ‘गुलाब’ के बाद अब ‘शाहीन’ का खतरा, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ के बाद अब गुजरात के तट से शाहीन टकराने वाला है. अरब सागर के ऊपर बन रहा चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ अगले 12 घंटों के दौरान और तेज हो सकता है.

गुजरात के तट के पास डीप डिप्रेशन बना हुआ

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान शाहीन के आज देर रात तक या कल सुबह तक खतरनाक रूप ले सकता है. अरब सागर और उसके आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान शाहीन तेज हो गया है. गुजरात के तट के पास डीप डिप्रेशन बना हुआ है. तूफान के संकट को देखते हुए गुजरात सरकार एक्टिव मोड में आ चुकी है. सरकार द्वारा अधिकारियों व एनडीआरएफ की टीम के साथ बैठक की जा रही है.

हवा की 60-150 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार

हालांकि भारत में इसका ज्यादा असर नहीं होगा. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग के अनुसार, सिस्टम भारतीय तट से दूर जा रहा है. लेकिन मौसम विभाग ने गुजरात में 3 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात के तटीय इलाकों में हवा 60-150 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकती है.

मछुआरों को अरब सागर में न जाने की चेतावनी

गुजरात के सभी जिलों में प्रशासन को अलर्ट रखा गया है. तो वहीं 17 जिलों में NDRF और SDRF की टीम ने मोर्चा संभाला लिया है. मौसम विभाग ने मछुआरों को अरब सागर में न जाने की चेतावनी दी है. लेटेस्ट अपडेट में मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ के आगे बढ़ने के कारण सात राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और गुजरात में बहुत तेज बारिश होगी. साथ ही उत्तरी कोंकण में अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश हो सकती है.

बतादें कि चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ की शुरूआत 26 सितंबर को आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में हुई थी. इसका विकास चक्रवात गुलाब के आने के बाद हुआ है.

Related Articles

Back to top button