उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

नायब तहसीलदारों को दिया गया नियुक्ति पत्र, कल से शुरू होगा ‘जन योजना अभियान’

लखनऊ के लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित 110 नायब तहसीलदारों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नियुक्ति पत्र वितरित किए.

जनता के जीवन में खुशहाली आएगी

चयनित युवाओं से सीएम योगी ने कहा कि जिस प्रकार से चयन प्रक्रिया में ईमानदारी से योग्यता को आधार बनाया गया है उसी प्रकार से आपसे अपेक्षा है ऐसी ही ईमानदारी, स्वच्छ और पारदर्शी तरीके से कार्य करें. इससे प्रदेश की जनता के जीवन में खुशहाली आएगी. आज प्रदेश में चेहरा, जाति, मजहब और क्षेत्र देखकर नियुक्ति नहीं दी जाती है. अब नौकरियों में नियुक्ति का आधार योग्यता है.

हर प्रतिभावान नौजवान को प्रोत्साहित किया जा रहा

सरकार आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए हर प्रतिभावान नौजवान को प्रोत्साहित किया जा रहा है. पिछले साढ़े चार वर्षों में साढ़े चार लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर उनकी ऊर्जा और प्रतिभा का लाभ ले रही है. 2017 से पहले के उत्तर प्रदेश के बारे में जो लोगों में धारणा थी कि यहां लोग आने से डरते थे. लोगों को न्याय मिलना यहां कठिन चुनौती थी. आज वही उत्तर प्रदेश कैसे लक्ष्यों को प्राप्त कर रहा है. तंत्र और संसाधन वही है, लेकिन प्रदेश की छवि अब बदली है.

जन योजना अभियान की शुरुआत

बतादें कि बीजेपी दो अक्टूबर से उत्तर प्रदेश में जन योजना अभियान की शुरुआत कर रही है. इसमें ग्रामीणों के विकास के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी. वर्ष 2022-23 के लिए तीन स्तरों ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायतों को निर्देश दिए गए हैं कि सामाजिक और आर्थिक विकास को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाएं. इसमें मिशन अंत्योदय के तहत 29 विषयों को ध्यान में रखकर कार्य कराना है.

मुख्य सचिव ने निर्देश में कहीं ये बातें

जन योजना अभियान दो अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक चलेगा इस बीच ग्राम पंचायत स्तर पर विकास योजनाएं बनाने के निर्देश दिए हैं. इनमें ग्राम सभा की जरूरत और समस्याओं का आकलन किया जाएगा. मुख्य सचिव आरके तिवारी ने पंचायतीराज विभाग और जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं और कहा है कि क्षेत्र और जिला पंचायत अपनी विकास योजनाओं में जरुरत के हिसाब से दो से अधिक ग्राम पंचायतों और क्षेत्र पंचायतों को लाभ पहुंचाने वाले कार्य, स्त्री व पुरुष समानता पर जोर, स्वच्छता, जल आपूर्ति, खेल का मैदान, बुनियादी ढांचे का विकास और रखरखाव सहित अन्य को शामिल करना होगा.

Related Articles

Back to top button