Uncategorized

जिला अस्पतालों और पीएचसी को जल्द मिलेंगे स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स

स्पेशल

– लीवर, किडनी, हार्ट समेत अन्य गंभीर बीमारियों के लिए अब गरीबों को नहीं लगाने होंगे निजी अस्पतालों के चक्कर

योगी सरकार ने 24 स्पेशल कैटेगरीज में एक हजार से ज्यादा स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की भर्ती के लिए मांगे आवेदन

– प्रदेशवासियों को निशुल्क एवं गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रदेश सरकार ने उठाया महत्वपूर्ण कदम

इच्छुक डॉक्टर्स 5 सितंबर दोपहर 12 बजे तक http://nhmrect.upnrhm.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन

लखनऊ, 13 अगस्त: लीवर, किडनी, हार्ट समेत अन्य गंभीर बीमारियों के लिए अब प्रदेश के गरीब और जरूरतमंद लोगों को निजी अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। इसके लिए योगी सरकार डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के साथ-साथ उनके घर के करीब प्राइमरी हेल्थ सेंटर में स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की तैनाती करने जा रही है। इसका लाभ सीधे-सीधे उन मरीजों को मिलेगा, जो गंभीर बीमारी में पैसों की तंगी की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर्स की तैनाती के लिए रिवर्स बिडिंग के तहत आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। वहीं स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को सरकारी अस्पतालों की ओर आकर्षित करने के लिए योगी सरकार ने उनके वेतन में भी बड़ी वृद्धि की घोषणा की है। मालूम हो कि योगी सरकार प्रदेश के गरीब और जरूरतमंदों को बेहतर एवं निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है। ऐसे में योगी सरकार प्रदेशवासियों को उनके घर के समीप ही गुणवत्तापूर्ण इलाज मुहैया कराने के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की तैनाती करने जा रही है।

24 स्पेशल कैटेगरीज में तैनात किये जाएंगे 1056 स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स
प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि सीएम योगी की मंशा के अनुरुप प्रदेश के मरीजों को डिस्ट्रिक्ट अस्पतालों एवं पीएचसी में स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स द्वारा इलाज उपलब्ध कराने के लिए उनके तैनाती के निर्देश दिये गये थे। इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 24 स्पेशल कैटेगरीज में रिवर्स बिडिंग के जरिये 1056 संविदा पर स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की तैनाती की जानी है। ऐसे में डॉक्टर्स को सरकारी अस्पतालों की ओर आकर्षित करने के लिए उनके वेतन में भी संशोधन किया गया है। इसके तहत विभाग की ओर से स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को पांच लाख रुपये तक प्रतिमाह वेतन दिया जाने की व्यवस्था की गयी है। पहले यह 1 लाख 20 हजार रुपये तक प्रतिमाह ही थी। उन्होंने बताया कि डॉक्टर्स की तैनाती एल-1 से एल-3 रेट दर के आधार पर डिस्ट्रिक्ट हाॅस्पिटल और पीएचसी पर की जाएगी।

5 सितंबर दोपहर 12 बजे तक http://nhmrect.upnrhm.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव और एनएचएम की मिशन निदेशक डॉ. पिंकी जोवल ने बताया कि 24 स्पेशल कैटेगरीज में सबसे अधिक एनेस्थेटिक के 264 पद के लिए आवेदन मांगे गये हैं। इसी तरह पीडियाट्रिक के 181 पद, जनरल फिजिशियन के 178 पद, गाइनेकोलॉजी के 147 पद, मेडिसिन के 126 पद, सर्जन के 79 पद, आर्थोपेडिक के 48 पद एवं रेडियोलॉजिस्ट के 45 पदों के लिए आवेदन मांगे गये हैं। इसके अलावा अन्य स्पेशल कैटेगरीज के रिक्त पदों के लिए भी आवेदन मांगे गये हैं। उन्होंने बताया कि लखनऊ में 61, वाराणसी में 41, कन्नौज में 24, आजमगढ़ में 23 समेत अन्य जिलों में स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की तैनाती की जाएगी। इच्छुक डॉक्टर्स 5 सितंबर दोपहर 12 बजे तक http://nhmrect.upnrhm.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। मिशन निदेशक ने बताया कि रिक्त पदों के लिए 12 अगस्त शाम 5 बजे तक 728 इच्छुक डॉक्टर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि 216 ने अपनी एप्लीकेशन समिट की है।

इन 24 स्पेशल कैटेगरीज में तैनात किये जाएंगे स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स
जनरल सर्जन, ऑप्थालमोलॉजिस्ट, एनेस्थेटिक, चेस्ट फिजिशियन, कंसल्टेंट मेडिसिन, एमडी मेडिसिन, फिजिशियन/जनरल मेडिसिन, ईएनटी स्पेशलिस्ट, फुल टाइम साइकियाट्रिस्ट, गाइनेकोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट, आर्थोपेडिक सर्जन, पीडियाट्रिशियन, पैथोलॉजिस्ट, सीनियर कंसल्टेंट, कंसल्टेंट, रेडियोलॉजिस्ट, फिजिशियन, सर्जन, गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी, कॉर्डियोलॉजिस्ट, इंडोक्राइनोलॉजी, नेफ्रोलॉजी और न्यूरोलॉजी आदि स्पेशल कैटेगरीज में स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स के आवेदन मांगे गये हैं।

Related Articles

Back to top button