Uncategorized

सेवानिवृत्त होने के तीन माह पूर्व ही सत्यापित होगी सर्विस बुक


स्वास्थ्य विभाग में निदेशक वित्त ने जारी किए आदेश

  • कार्यालय अध्यक्ष योजनाबद्ध तरीके से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों की सूची बनाकर प्रपत्र तैयार कराएं

लखनऊ। स्वास्थ्य विभाग में सेवानिवृत्त होने वाले चिकित्सक व कर्मचारियों के रिटायरमेंट के समय समस्त देय मिल जाएंगे। इसके लिए तीन माह पूर्व ही सेवापुस्तिका का सत्यापन कराने के साथ ही जीपीएफ पासबुक को ब्याज आदि लगाकर देय पूर्ण कर लिये जाएंगे। इसके लिए निदेशक वित्त ने मंगलवार को सभी अपर निदेशक व संयुक्त निदेशकों को पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं।

वित्त निदेशक शिवेन्द्र कुमार मिश्रा ने बताया सेवानिवृत्त होने के समय समस्त देय देने के शासन द्वारा निर्देश पूर्व में दिये जा चुके हैं। इसके बावजूद भुगतान में दिक्कते आ रहीं हैं। निर्देश में उन्होंने कहा कि कार्यालयध्यक्ष स्तर पर हर साल सेवानिवृत्त होने वालों के लिए कार्य योजनाएं बनायी जाए। निदेशक वित्त ने बताया कि कर्मचारी सेवाकाल के दौरान विभिन्न कार्यालयों में स्थानान्तरित होते हैं, और सेवापुस्तिका भी अलग-अलग कार्यालयों में भेजी जाती है। इसलिए सेवानिवृत्ति के समय कर्मियों की सेवा पुस्तिकाएं सत्यपित ही नहीं होती हैं। सत्यापन न होने के कारण सेवानिवृत्त देय प्रपत्र प्रस्तुत नहीं होते हैं और समय पर भुगतान नही होता है। बाद में यही प्रकरण विधानसभा एवं न्यायालय में प्रस्तुत होते हैं। ऐसी स्थिति भविष्य में न आए, इसके लिए सर्विस बुक का सत्यापन तीन माह पूर्व करा लेना चाहिये। समयमान, वेतनमान, एसीपी संबन्धी लाभ व पदोन्नति आदि का भी सत्यापन कराया जाये।

उन्होंने बताया कि देखा गया है कि कर्मी द्वारा समय – समय पर लिया गया भुगतान विवरण जीपीएफ पासबुक में अंकित नहीं होता है, जिसकी वजह से सेवानिवृत्ति के समय 90 प्रतिशत भुगतान वं शेष 10 प्रतिशत भुगतान में समस्याएं आती हैं। इसके लिए कर्मियों के सेवानिवृत्त के छह माह पूर्व, कटौती बंद होने के तुरंत बाद जीपीएफ पासबुक महालेखाकार को भेजी जाये ताकि समय रहते देय निर्गत किये जाये। साथ ही सीएमओ, सीएमएस, हर माह अपने कार्यालय में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों की सूची तैयार करें और प्रपत्र पूर्ण कराकर देय सुनिश्चित करें ताकि सेवानिवृत्त के समय भुगतान किया जा सके। साथ ही उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों के देय, 15 दिनों में पूरा किया जाये।

Related Articles

Back to top button