Uncategorized

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद बोले- भारत में पैदा हुआ हर शख्स हिंदू, फिर मुझे क्यों नहीं कहते

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान मलयाली हिंदुओं द्वारा आयोजित हिंदू सम्मेलन का उद्घाटन समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर निशाना साधा. खान ने कहा भारत के लिए अंधकार की भविष्यवाणी करने वाले परेशान हैं, इसलिए ये सब नकारात्मक प्रचार कर रहे हैं. खान ने कहा जिन लोगों ने भारत के लिए अंधकार की भविष्यवाणी की थी, जिन्होंने कहा था कि भारत के सैकड़ों टुकड़े हो जाएंगे, वे परेशान हैं.

खान ने कहा इसलिए आप इन सभी साजिशों को देखते हैं जहां इस तरह के नकारात्मक प्रचार में वे ऐसी डॉक्यूमेंट्री को शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं. जब अंग्रेज भारत आए थे तब इन्होंने डॉक्युमेंट्री क्यों नहीं बनाई.

इसके साथ ही, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों से उन्हें ‘हिंदू’ कहने के लिए कहा. उन्होंने टिप्पणी की कि ‘हिंदू’ एक धार्मिक शब्द नहीं है, बल्कि एक विशेष भौगोलिक क्षेत्र में पैदा हुए लोगों को परिभाषित करता है. खान ने कहा, आप मुझे हिंदू क्यों नहीं कहते? मैं हिंदू को धार्मिक शब्द नहीं मानता. ‘हिंदू’ एक भौगोलिक शब्द है. कोई भी जो भारत में पैदा हुआ है, कोई भी जो (यहां) रहता है, या भारत में पैदा हुए भोजन को खाता है, कोई भी जो भारत की नदियों से पानी पीता है, खुद को हिंदू कहने का हकदार है.

Related Articles

Back to top button