Uncategorized

परिंदा भी पर मारेगा तो काउंसिलिंग बोर्ड को होगी जानकारी


-आयुष कॉलेजों में प्रवेश को काउंसिलिंग का पंजीकरण कल से


लखनऊ। आयुष कॉलेजों में प्रवेश (स्नातक सीटों पर) के लिए 7 जनवरी से काउंसिलिंग प्रक्रिया चालू होगी। काउंसिलिंग की तैयारियों को लेकर गुरूवार को विशेष सचिव सुखलाल भारती की अध्यक्षता में काउंसिलिंग बोर्ड सदस्यों के साथ बैठक संपन्न हुई। जिसमें काउंसिलिंग की सुचिता बरकरार रखने के लिए अधिकारियों को तकनीकी दिशा निर्देश दिये गये। साथ ही तीनों महाविद्यालयों के प्रोफेसर स्तर के 40 अधिकारियों को काउंसिलिंग सबन्धी ट्रेनिंग दी गई।

काउंसिलिंग बोर्ड सदस्यों के साथ विशेष सचिव ने की बैठक


आयुष काउंसिलिंग बोर्ड के सचिव एवं होम्योपैथी निदेशक डॉ.अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि शनिवार से काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण चालू हो जायेगा। काउंसिलिंग की पूरी तैयारी के साथ ही 40 अधिकारियों को टेक्निकल ट्रेनिंग दी गई है। ये सभी अधिकारी, आयुर्वेद कॉलेज, होम्योपैथी व यूनानी कॉलेज से बुलाये गये हैं।
ट्रेनिंग में उन्हें अभ्यर्थियों के आधार कार्ड के अलावा हाईस्कूल, इंटर मार्कशीट व नीट से प्राप्त मूल सूची से रैंकिग का मिलान करना बताया गया है। उन्होंने बताया कि सभी अधिकारी नोडल सेंटर (नेशनल होम्योपैथी कॉलेज, लखनऊ) में तैनात रहेंगे, सभी के साथ एक-एक असिस्टेंट प्रोफेसर की तैनाती की जायेगी।
डॉ.वर्मा के मुताबिक, काउंसिलिंग के लिए पांच काउंटर बनाये जायेंगे, हर काउंटर पर एक बार में 10 अभ्यर्थी शामिल होंगे, यानि एक साथ कुल 50 छात्र काउंसिलिंग में प्रतिभाग करेंगे और अपनी मनपसंद सीट को लॉक करेंगे। इसके अलावा नोडल कार्यालय में चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए 100-150 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे।

Related Articles

Back to top button