अपराधटॉप न्यूजदेश

कश्मीर में लश्कर कमांडर समेत दो आतंकी ढेर, जम्मू रेलवे स्टेशन से एक गिरफ्तार

उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा स्थित वाटनिरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हो गई जिसमें लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर सहित दो आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है.

दोनों आतंकियों की हुई पहचान

मारे गए दोनों आतंकियों की पहचान कर ली गई है. इन दोनों आतंकियों ने ही बीजेपी नेता शेख वसीम बारी, उनके भाई उमर सुल्तान और पिता बशीर अहमद शेख की 8 जुलाई 2020 को हत्या कर दी थी. जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि मारे गए दोनों आतंकियों की पहचान आजाद शाह और आबिद हक्कानी के रूप में हुई है. आतंकी आबिद लश्कर-ए-तैयबा संगठन का जिला कमांडर था और आतंकी आजाद भाजपा नेताओं की हत्या में शामिल था.

अभी तक तीन मुठभेड़ें हो चुकी

मारे गए दोनों आतंकियों के कब्जे से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद हुआ है. डीजीपी ने बताया सुबह से ही बांडीपारेा के वाटनिरा इलाके में आतंकियों की धरपकड़ के लिए तलाशी अभियान चलाया गया था. एक ठिकाने पर छिपे आतंकियों ने तलाशी अभियान में शामिल पुलिस और सुरक्षाबलों पर फायरिंग करना शुरू कर दी थी जिसके जवाब में सुरक्षाबलों ने भी आतंकियों के खिलाफ फायरिंग शुरू कर दी. इस मुठभेड़ में दोनों आतंकी मारे गए. पिछले एक सप्ताह में उड़ी सेक्टर के आसपास के इलाकों में सेना के जवानों का तलाशी अभियान जारी है. अभी तक इस क्षेत्र में तीन मुठभेड़ें हो चुकी हैं.

इस बीच पुलिस ने जम्मू रेलवे स्टेशन से टीआरएफ के एक आतंकी को पकड़ा है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आतंकी की गिरफ्तार पुलिस के लिए एक बड़ी कामयाबी है. आतंकी के पास से एक पिस्तौल और राउंड बरामद हुए है. उसे पूछताछ के लिए अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है.

जम्मू-कश्मीर में आजादी का अमृत महोत्सव

वहीं आज जम्मू-कश्मीर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस कार्यक्रम का एसकेआईसीसी से शुभारंभ किया. डल इलाके में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. कश्मीरी युवाओं को वायुसेना की तरफ आकर्षित करने के लिए प्रशासन और वायु सेना ने मिलकर सितंबर के अंत में डल झील के ऊपर एक एयर शो का आयोजन किया है. इस कार्यक्रम में लड़ाकू जेट, हेलिकॉप्टर और पैराशूट डल झील के ऊपर मंडराते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं. एयर शो में सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम, पैरामोटर और पावर्ड हैंग-ग्लाइडर डिस्प्ले, मिग-21 बाइसन द्वारा फ्लाईपास्ट, एसयू-30 एयरक्राफ्ट द्वारा एरोबेटिक्स एयर डिस्प्ले है.

इसी के साथ ही आकाशगंगा स्काई डाइविंग डिस्प्ले, सिम्फ नी ऑर्केस्ट्रा डिस्प्ले और प्रेरणादायी फोटो प्रदर्शनी भी शामिल की गई हैं. इस कार्यक्रम में 300 के करीब स्कूली विद्यार्थी और 700 के करीब शिक्षक शामिल हुए हैं. कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर पांडुरंग के पोल ने कहा कि घाटी के युवाओं का सामान्य रूप से विमानन क्षेत्र और विशेष रूप से वायुसेना में प्रतिनिधित्व कम है. इस आयोजन का उद्देश्य इन क्षेत्रों में अवसरों का प्रदर्शन करना है.

Related Articles

Back to top button