उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

चिकित्सकों का दायित्व है नागरिकों के स्वास्थ्य को संवारना : डॉ.कान्नन

पीजीआई का 38 वां स्थापना दिवस समारोह संपन्न
लखनऊ। स्वास्थ्य हमारी राष्ट्रीय संपत्ति है और यह हमारा मौलिक अधिकार भी होना चाहिए। यह हमारा राष्ट्रीय दायित्व है कि अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य का संवर्धन किया जाए। यह बात मंगलवार को संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के 38 वें स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य वक्ता अतिथि पद्मश्री प्रो.रवि कान्नन ने कही।

जहां यातायात के साधन नहीं है, बीमार व्यक्ति के लिए मापदंड अपनाए

पीजीआई परिसर में आयोजित स्थापना दिवस समारोह में डॉ.कान्नन ने कहा कि देश के उन क्षेत्रों में जहां यातायात के साधन नहीं है, बीमार व्यक्ति को अनेक कष्टों का सामना करना पड़ता है। ऐसे क्षेत्रों में संरचनात्मक कार्यक्रम व जनमानस में विश्वास निर्माण के लिए अनेक मापदंड अपनाए जाने चाहिए । उन्होंने, असम के सुदूर क्षेत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए अपने प्रयासों विशेषतया कैंसर रोगियों की स्क्रीनिंग और निदान के लिए आशा कार्यकतार्ओं के प्रशिक्षण को विस्तार से समझाया।

38 वर्ष के युवा संस्थान में विकास की अपार संभावनाएं हैं
समारोह के मुख्य अतिथि, मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा 38 वर्ष के युवा संस्थान में विकास की अपार संभावनाएं हैं और हमें निरंतर उन्नति के शिखर को छूना है। उन्होंने सभी पुरस्कार विजेताओं को शुभकामनाएं दी और कहा कि यह संख्या प्रति वर्ष बढनी चाहिए । उन्होंने डॉ. कान्नन के आउटरीच कम्युनिटी प्रोग्राम की भूरी भूरी प्रशंसा की और कहा कि ऐसे ही कार्यक्रम हमें भी समुदाय और ब्लॉक स्तर पर क्रियान्वित करने चाहिए, जिससे बड़े संस्थानों पर बढ़ते भार को कम किया जा सके। प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा उत्तर प्रदेश शासन आलोक कुमार ने भी उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित किया। उन्होंने भारत के संदर्भ में न्यूनतम लागत के साथ उत्कृष्ट चिकित्सा को अपनाने पर बल दिया। संस्थान के निदेशक प्रो. आर के धीमन ने विगत एक वर्ष की प्रगति का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। संस्थान के सभी संकाय, रेजिडेंट और स्टाफ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा समारोह में शामिल हुए। डीन प्रो. अनीश श्रीवास्तव द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

समारोह में सम्मानित हुए 22 शोधार्थी
संस्थान में चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध करने वाले 22 विज्ञानिकों को मुख्य सचिव उप्र व संस्थान के अध्यक्ष आर के तिवारी ने सम्मानित किया, इसके अलावा स्टाफ नर्स व तकनीशियन को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलवा अंग दान दिवस पर ‘‘अंग और ऊतक दान पर जागरूकता अभियान ’’ के अंतर्गत आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को भी सम्मानित किया गया।

रक्तदान शिविर, वृक्षा रोपण और मरीजों में फल वितरित हुए

स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर ब्लड बैंक द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। दो दर्जन से अधिक लोगों ने रक्तदान किया। संस्थान में नियमित रक्तदान करने वाले स्टाफ डी के सिंह,धर्मेश कुमार, सतीश चन्द्रा, रक्तदान शिविर में शामिल हुए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. गौरव अग्रवाल ने भी रक्तदान किया। अस्पताल में भर्ती रोगियों को फल और शुभकामना कार्ड वितरित किये गए। वृक्षारोपण कार्यक्रम अंतर्गत नवीन पार्किंग क्षेत्र में मौलश्री, प्लूमेरिया, नीम और कांजी के लगभग 50 पौधे लगाए गए। साथ ही गेस्ट हाउस परिसर में भी बोगनवीलिया और चितवन के लगभग 30 पौधे रोपित किए गए।

Related Articles

Back to top button