Uncategorized

छठ पर्व पर घाटों की बेहतर साफ़-सफाई व बिजली की व्यवस्था हो: एके शर्मा


नदियों में अर्पण कलश बनवाए जाएं


लखनऊ। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि, सभी नगरीय निकायों में साफ-सफाई, बरसात से हुए जलभराव और सड़कों और मार्गों में हुए गड्ढों, साथ ही मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू, चिकनगुनिया एवं संचारी रोग की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा दवा का छिड़काव एवं फागिंग आदि कार्य युद्ध स्तर पर कराए जाएं, जिससे लोगों को शीघ्र राहत मिले। उन्होंने बरसात में मार्गो व सड़कों में हुए गड्ढों को शीघ्र भरने तथा मार्ग प्रकाश व्यवस्था को भी सुचारू करने के निर्देश दिए।

-जलधारा से पहले बैरिकेडिंग लगाई जाय
नगर विकास मंत्री, दीपावली त्यौहार के बाद की साफ-सफाई एवं आगामी छठ पर्व के दृष्टिगत की जाने वाली व्यवस्था को लेकर गुरुवार को अपने आवास पर सभी नगरीय निकाय के अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहें थे। उन्होंने कहा कि दीपावली त्यौहार पर बड़ी मात्रा में कूड़ा घरों, दुकानों, प्रतिष्ठानों से निकलता है,जिसका डोर टू डोर कलेक्शन, कूड़ा उठान एवं इसके निस्तारण की पूरी व्यवस्थित तैयारी की जानी चाहिए थी। लेकिन शिकायतें बता रहीं हैं कि सफाई कार्य में ढिलाई बरती गई है।
उन्होंने कहा कि शहरों में इस दौरान वायु प्रदूषण को कम करने के प्रयास किए जाएं, इसके लिए सड़कों एवं गलियों में पानी का छिड़काव किया जाए। वर्चुअल समीक्षा बैठक में डायरेक्टर नगरी निकाय नेहा शर्मा, सभी नगर निगमों के नगर आयुक्त, नगर पालिका परिषदो व नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी जुडे थे।

-महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम बनाए जाएं
एके शर्मा ने कहा कि आगामी छठ पर्व पर पूजा स्थलों एवं नदी व तालाबों के घाटों कि बेहतर साफ़ सफाई सुनिश्चित कराई जाए। प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाए। जलधारा में बैरिकेडिंग भी कराई जाए। उन्होंने नदियों में पूजन सामग्री का प्रवाह को रोकने को अर्पण कलश बनाने के निर्देश दिये हैं। छठ पर्व पर महिलाओं के लिए सभी पूजा स्थलों पर कपड़े बदलने के लिए चेंजिंग रूम बनाए जाएं। साथ ही पूजा स्थलों पर मोबाइल टॉयलेट लगाने और सामुदायिक शौचालयों की 24 घंटे निरंतर सफाई करने की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button