Uncategorized

उप्र. में 24 घंटे निर्बाध रूप से बिजली देने का कार्य हो रहा है: एके शर्मा


टोल फ्री नं. 1912 की क्षमता को दोगुना बढ़ाकर 60 से 120 लाइने की गई
देश की ऊर्जा जरूरतों को भविष्य में पूरा करने पर चर्चा हुई


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सुदूर गांवों एवं मजरों तक सौभाग्य योजना के तहत बिजली पहुंचाने का कार्य किया गया है। योगी सरकार के पिछले कार्यकाल में 1.21 लाख से अधिक मजरों का विद्युतीकरण किया गया तथा 1.47 करोड़ से अधिक घरों को कनेक्शन दिया गया। अभी भी जो मजरे विद्युतीकरण से वंचित हैं व जिन घरों को बिजली कनेक्शन अभी नहीं मिला वहां पर भी बिजली पहुंचाने का कार्य जारी है।
राजस्थान के उदयपुर में राज्यों एवं संघ राज्य क्षेत्रों के विद्युत नवीकरणीय विषयक ऊर्जा मंत्रियों के दो दिवसीय सम्मेलन में शुक्रवार को ऊर्जा व नगर विकास मंत्री उप्र एके शर्मा ने कही। केन्द्रीय ऊर्जा, नवीन एवं नवीकरणीय मंत्री आरके सिंह के नेतृत्व में आयोजित सम्मेलन में उन्होंने कहा, प्रदेश में निरंतर बेहतर विद्युत आपूर्ति प्रदान करने तथा 24 घण्टे बिजली देने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाया जा रहा है। बताया कि जुलाई माह में 26500 मेगावाट से अधिक की मांग को पूरा किया गया है। केन्द्रीय कोयला और ऊर्जा मंत्रालय के सहयोग का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि विगत वर्षों से ज्यादा कोयले का उपभोग कर ज्यादा बिजली पैदा की गई। उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने को उप्र. में सम्भव नामक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया। उपकेन्द्र स्तर पर जनसुनवाई हो रही है। टोल फ्री नं. 1912 की क्षमता को दोगुना बढ़ाकर 60 से 120 लाइने की गई। ऊर्जा व नगर विकास मंत्री शर्मा ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा वैकल्पिक ऊर्जा के उत्पादन पर कार्य किया जा रहा है। नई बायोफ्यूल पॉलिसी तथा नई सौर ऊर्जा नीति लायी गई है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सोलर रेडिएशन हेतु सोलर पॉवर प्लाण्ट स्थापित किये जा रहे हैं। एनटीपीसी ने भी यहां पर फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लाण्ट लगाया है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सोलर पॉवर जेनरेशन की अच्छी संम्भावनाएं हैं

दिल्ली के मंत्री ने क्यों किया सम्मेलन


देश में ऊर्जा जरूरतों को भविष्य में पूरा करने, वर्तमान विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण, तथा आधारभूत संरचना पर बेहतर कार्य करने, लाइन हानियों को कम करने के संबंध में केन्द्रीय ऊर्जा, नवीन एवं नवीकरणीय मंत्री आरके सिंह के नेतृत्व में ऊर्जा मंत्रियों का सम्मेलन शुरु हुआ।

Related Articles

Back to top button