Uncategorizedउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशलाइफस्टाइलशिक्षास्वास्थ्य

अपोलोमेडिक्स में बोन मैरो ट्रांसप्लांट व कैंसर ग्रस्त बच्चों का होगा इलाज

लखनऊ। अपालोमेडिक्स हॉस्पिटल में कैंसर ग्रस्त बच्चों का इलाज होगा, इसके लिए पीडियाट्रिक आॅकोलॉजी व हेमेटोलॉजी बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट शुरु हो गई है। उक्त यूनिटें प्रो.अर्चना कुमार के नेतृत्व में संचालित होगी। राजधानी में इन यूनिटों के शुरु हो जाने से, लखनऊ व आस-पास के मरीजों को दिल्ली-मुम्बई जैसे बड़े शहरों में नही जाना पडेÞगा। यह जानकारी शुक्रवार को हॉस्पिटल में हॉस्पिटल सीईओ डॉ.मयंक सोमानी और प्रो.अर्चना कुमार ने स्वंय, चाइल्डहुड कैंसर अवेयरनेस प्रोग्राम की शुरुआत करते हुए दी।

सितम्बर माह को चाइल्डहुड कैंसर अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता

डॉ. अर्चना कुमार ने बताया, दुनियाभर में बच्चों को होने वाले कुल कैंसर के मामलों में 20 प्रतिशत से अधिक भारत में पाए जाते हैं। हर साल दुनिया भर में 2 लाख बच्चों की मौत कैंसर से हो जाती है और यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। मगर इन बच्चों को बचाया जा सकता है बशर्ते समय पर, उचित और पूर्ण इलाज मिल जाये। समय पर उचित इलाज मिलने के बाद अधिकांश बच्चे ठीक हो जाते हैं और सामान्य रूप से अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सितम्बर माह को चाइल्डहुड कैंसर अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता है, इसलिए जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। डॉ अनिल शर्मा ने बताया कि आम धारणा है कि बच्चों में कैंसर अनवांशिक होता है मगर वास्तव में केवल 5 प्रतिशत बाल चिकित्सा कैंसर अनुवांशिक होते हैं।

विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम उपलब्ध

डॉ मयंक सोमानी ने बताया, पीडियाट्रिक आॅन्कोलॉजी व हेमेटोलॉजी डिपार्टमेंट में प्रो (डॉ) अर्चना कुमार के अलावा डॉ. सुनील दबड़घाव, बतौर सीनियर कंसलटेंट, डॉ प्रियंका चौहान व डॉ अनिल शर्मा आदि विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि प्रदेशवासियों को लखनऊ में हम एक ही छत के नीचे सभी सुपरस्पेशलिटी मेडिकल सेवाएं उपलब्ध हैं। हाल ही में हमारी टीम ने लिविंग डोनर व कैडवर डोनर से मिले किडनी व लिवर का सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया है।

Ü

Related Articles

Back to top button