Uncategorizedउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलशिक्षास्पोर्ट्स

देश के 49% युवा रोजगार के काबिल, इनमें आधे से ज्यादा महिलाएं, महाराष्ट्र-UP के युवा रोजगार की योग्यता में सबसे आगे

लखनऊ ! देश में नौकरी की योग्यता रखने वाले युवा पिछले साल के मुकाबले बढ़ गए हैं. इंडिया स्किल्स रिपोर्ट 2022 के मुताबिक, 48.7% युवा रोजगार के काबिल हैं. पिछली रिपोर्ट में यह आंकड़ा 45.97% था. रोजगार के काबिल युवाओं में आधे से अधिक यानी 52% महिलाएं, जबकि 46% पुरुष हैं. वहीं, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के युवा रोजगार की योग्यता में सबसे आगे हैं.

देशभर के 3 लाख उम्मीदवारों के वीबॉक्स नेशनल एम्प्लॉयबिलिटी टेस्ट और 15 से ज्यादा उद्योगों से जुड़ी 150 कंपनियों पर किए गए इंडिया हायरिंग इंटेंट सर्वे के आधार पर ये नतीजे निकाले गए हैं. देश की कामकाजी आबादी में अभी 67% पुरुष और करीब 33% महिलाएं शामिल हैं. वीबॉक्स नेशनल एम्प्लॉयबिलिटी टेस्ट के नतीजे बताते हैं कि बीटेक और एमबीए करने वाले 55% युवा नौकरी पाने के योग्य हैं. यह किसी और पढ़ाई के मुकाबले सबसे अधिक है. यह लगातार दूसरा साल है, जब बीटेक करने वाले अव्वल आए हैं. यही नहीं, इनके आंकड़ों में 7% का उछाल दर्ज किया गया है.

पिछले 7 साल में 6 बार बीटेक वालों ने इस लिस्ट में टॉप किया है. बीफार्मा, बीए और बीकॉम करने वाले नौकरी की काबिलियत में तीसरे, चौथे व पांचवें नंबर पर हैं. बीएससी वाले छठवें पर हैं, जबकि एमसीए, आईटीआई और पॉलिटेक्निक करने वालों का नंबर इसके बाद आता है. अगर आपके जेहन में भी यह सवाल है कि नौकरी के लिए सबसे काबिल लोग किस राज्य में हैं, ताे जवाब हाजिर है. डब्ल्यूनेट के परिणाम के अनुसार, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश इस मामले में देश में पहले और दूसरे नंबर पर आते हैं. महाराष्ट्र में सबसे अधिक 66% और उत्तर प्रदेश में 65% युवा नौकरी पाने के योग्य हैं.

उत्तर प्रदेश लगातार चौथे साल टॉप-5 में शामिल रहा. इस बार केरल (64%) तीसरे, प. बंगाल (63.8%) चौथे और कर्नाटक (59%) पांचवें नंबर पर है. अगर नौकरी की सबसे ज्यादा मांग के हिसाब से देखें तो भी महाराष्ट्र सबसे आगे है. कर्नाटक दूसरे और तमिलनाडु तीसरे पर आता है.

देश के इंटरनेट बिजनेस सेक्टर में सबसे ज्यादा 54.5% महिलाएं काम कर रही हैं. 2022 में सबसे ज्यादा भर्तियां इसी सेक्टर में हुई हैं. वहीं फार्मा इंडस्ट्री में भी 35% महिलाएं हैं. नौकरी योग्य सबसे ज्यादा महिलाओं वाले राज्यों में मप्र, तेलंगाना और कर्नाटक शामिल हैं. इसी तरह योग्य पुरुषों के मामले में महाराष्ट्र, यूपी और केरल देश में सबसे आगे हैं. इंटरनेट बिजनेस, आईटी, फार्मा और एनर्जी सेक्टर में फ्रेशर्स की मांग बढ़ी है. आने वाले साल में इंजीनियरिंग के लिए अच्छे मौके हैं. डब्ल्यूनेट में 22-25 वर्ष के युवा नौकरी पाने की योग्यता के मामले में सबसे आगे रहे.

Related Articles

Back to top button