Uncategorized

चीनी भाई खाएंगे कानपुर का टूटा चावल, जा रहा 90 कंटेनर चावल

अब चीन खाएगा भारत का खास चावल, पहली बार हो रहा निर्यात

कानपुर । भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर जारी तल्खी के बीच अब खबर यह है कि उत्तर प्रदेश के कानपुर से पहली बार चावल चीन भेजा जाएगा. दरअसल, कानपुर से पहली बार चीन के लिए चावल भेजा जा रहा है. इसके लिए चावल से भरी ट्रेन मुंबई पोर्ट के लिए रवाना होने वाली है. दरअसल, चीन में ब्रोकन चावल यानी टूटे राइस की मांग अधिक है. इसे देखते हुए ऋषिश्वेर लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड को चावल निर्यात करने का ऑर्डर कस्टम के डिप्टी कमिश्नर नवीन सिन्हा ने कंपनी के निदेशक मनीष को दिया है

वाया मुंबई पोर्ट जाएगा

यहां जानने वाली बात है कि अब तक कानपुर से चावल कतर और दुबई को निर्यात किया जा चुका है. शहर में पहली बार 90 कंटेनर चावल चीन भेजा जा रहा है. एक कंटेनर में 26 टन चावल होगा. इस तरह से चीन को कुल चावल 2340 भेजा जा रहा है. चीन को भेजे जाने वाला यह चावल आज कानपुर के पनकी आईसीडी से मुंबई पोर्ट के लिए ट्रेन से रवाना होगा, जिसे डिप्टी कमिश्नर कस्टम और कंपनी के निदेशक मनीष ऋषिश्वेर ट्रेन को हरी झंडी देकर रवाना करेंगे.

ब्रोकन चावल की डिमांड अधिक

चीन में अलग-अलग खाद्य पदार्थों में ब्रोकन चावल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके चलते यह आर्डर कानपुर से पूरा किया जा रहा है. इससे पहले पांच बार ब्रोकन चावल दोहा और दुबई भेजा जा चुका है. कानपुर के बड़े उत्पादकों और कारोबारियों को इस आर्डर के बाद उम्मीद जगी है कि आने वाले दिनों में कानपुर को निर्यात संबंधी बड़े आर्डर मिल सकते हैं, जिसे कानपुर का नाम और कारोबार दोनों ही बढ़ेगा.

Related Articles

Back to top button