उत्तर प्रदेशदेशस्पोर्ट्स

विदेशी गेम ‘पिकलबॉल’ के खिलाड़ी हैं लखनऊ में, देश का दूसरा टूनामेंट लखनऊ में संपन्न

गोमतीनगर स्थित राइजिंग स्टार बैडमिंटन अकैडमी में आयोजित टूनामेंट

 

लखनऊ। कुछ साल पूर्व ही कनाडा से एक नये गेम पिकलबॉल का पदार्पण भारत में हुआ है। तीन वर्ष पूर्व लखनऊ में भी आ चुका है और लोगों को तेजी से आकर्षित कर रहा है। रविवार को लखनऊ में दो क्लब के मध्य आयोजित पिकलबॉल टूनामेंट में राजीव गुरनानी और रुपेश गुप्ता ने प्रथम स्थान प्राप्त कर गेम पर बादशाहत कायम का तमगा प्राप्त कर लिया है।


राजीव गुरुनानी व रुपेश गुप्ता ने किया डॉ.अरूण पाण्डेय व सौमित्र सिंह से अच्छा प्रदर्शन

गोमतीनगर स्थित राइजिंग स्टार बैडमिंटन अकैडमी में आयोजित टूनामेंट की जानकारी देते हुए आयोजक सचिव दिनेश दिृवेदी ने बताया कि पिकलबॉल टूनामेंट मे 16 खिलाडियों ने भाग लिया। जिसमें राजीव गुरनानी और रूपेश गुप्ता प्रथम रहें और दूसरे स्थान पर रहे डॉ. अरुण पांडे एवं सौमित्र सिंह रहें। उन्होंने बताया कि पिकलबॉल खेल दुनिया में बहुत तेजी से बढ़ रहा है यह खेल कुछ ही दशकों पहले खेलना शुरू किया गया था और कुछ ही वर्षो मे बहुत ही लोकप्रिय हो गया है। यह खेल भारत के लगभग सभी प्रांतों में खेला जा रहा है और साथ ही साथ राजस्थान व कर्नाटक सरकार तो इस खेल को बढ़ावा देने के लिए मदद कर रही हैं।


लखनऊ में हैं दो क्लब, 40 खिलाड़ी


श्री दिृवेदी ने बताया कि लखनऊ में इस खेल के 40 से अधिक खिलाड़ी जुड़ चुके है। उन्होंने बताया कि जनवरी 2020 मे पिकलबॉल का भारतीय टूनामेंट जयपुर में आयोजित किया गया था । इसमे सभी राज्यो के लगभग 200 खिलाडियों ने भाग लिया था । वहाँ पर भी लखनऊ की टीम ने भी हिस्सा लिया था और 2 रजत पदक जीते थे। सहारा हॉस्पिटल के डॉ.अरूण पाण्डेय ने बताया कि यह खेल, लॉग टेनिस व बैडमिंटन की तरह खेला जाता है, इसमें टेबिल टेनिस की तरह राकेट भी कुछ विशेष होता है और प्लास्टिक बॉल में आर-पार दिखने वाले होल होते हैं। उन्होंने बताया कि नया गेम है और पहले से ज्यादा कंम्फर्ट व चुस्त महसूस कर रहा हॅू।

Related Articles

Back to top button