उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजस्वास्थ्य

आन्दोलन खत्म: पीजीआई रेजिडेंट्स चिकित्सक बनेंगे एसिस्टेंट प्रोफेसर, केजीएमयू कर्मचारियों का होगा कैडर पुनर्गठन

पीजीआई रेजिडेंट्स चिकित्सक बनेंगे एसिस्टेंट प्रोफेसर

लखनऊ। सहायक आचार्य के पद पर नियुक्ति की मांग को लेकर बीते तीन दिनों से विरोध आन्दोलन कर रहें, संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के सीनियर रेजिडेंट्स की मांग को, प्रशासनिक अधिकारियों के बाद कैबिनेट चिकित्सा शिक्षा मंत्री उप्र सुरेश खन्ना ने भी मान लिया और अन्तत: एस आर शिप पूरी कर चुके सीनियर रेजिडेंट्स को नेशनल मेडिकल कमीशन की संस्तुति अनुसार एसिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति देने की स्वीकृति प्रदान कर दी। दूसरी तरफ कर्मचारियों के कैडर पुनर्गठन की मांग को लेकर केजीएमयू के कर्मचारी नेता प्रदीप गंगवार द्वारा पेट के बल लेट कर यात्रा से घबराएं, शासन के अधिकारियों ने शुक्रवार को केजीएमयू के 12 संवर्गो के पुनर्गठन के लिए वित्त विभाग की बैठक बुलाने के निर्देश जारी कर दिये है।

चिकित्सा संस्थानों के प्रति शासन हुआ नरम, कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने दी स्वीकृति

पीजीआई के रेजिडेंट्स डॉक्टर एसोसिएशन के महासचिव डॉ.अनिल गंगवार ने बताया कि गुरुवार को हम लोगों को प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा उप्र आलोक कुमार ने, मांगों को जायज मानते हुए सहयोग का आश्वासन दिया था। उसी शाम को ही संस्थान निदेशक डॉ.आर के धीमन ने हम रेजीडेंट्स की माँगों से चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना को अच्छी तरह से अवगत कराया, जिसके बाद उन्होंने भी नेशनल मेडिकल कमीशन के निर्देश का अवलोकन करने के बाद, हमलोंगों की मांग को जायज माना और प्रमुख सचिव आलोक कुमार से वार्ता कर, प्रशासनिक स्तर पर यथा स्थिति की तकनीक जानकारी पर विमर्श किया और अन्तत: सहायक आचार्य के पद पर नियुक्ति की संस्तुति दे दी। शुक्रवार तड़के हम लोग अनशन कर, प्रदर्शन शुरु ही किये थे कि निदेशक डॉ.धीमन ने शासन की स्वीकृति से हम लोगों को अवगत कराया और अनशन तोड़ने का आग्रह किया, उन्हीं के हाथों से अनशन खत्म किया।


मानदेय भी होगा स्वीकृत


एसोएिशन के अध्यक्ष डॉ.आकाश माथुर ने बताया कि रेसिडेंट डॉक्टर्स को सहायक आचार्य बनाये जाने हेतु आदेश भी शुक्रवार शाम को जारी हो गए। साथ ही पद के अनुरूप मानदेय दिए जाने की अनुशंसा भी शासन से की गई है, जल्द ही उसके भी स्वीकृत होने की उम्मीद है। डॉ.माथुर ने कहा कि हम रेजीडेंट्स के प्रति संस्थान निदेशक डॉ.श्रीमन का सकारात्मक सहयोग मिला, जिसकी वजह से शासन की ओर से मिले सहयोग के चलते रेसिडेंट्स की सभी माँगों को अक्षरश: स्वीकृति मिली। अब हम लोग संस्थान व मरीज हित में सेवाएं देंगे।


केजीएमयू कर्मचारियों के मन में उत्साह , होगा उद्धार


दूसरी तरफ केजीएमयू के कर्मचारी परिषद अध्यक्ष प्रदीप गंगवार ने बताया कि कर्मचारियों की मांगों को लेकर, लंबा संघर्ष करना पड़ रहा है। आज शासन ने दिये आश्वासन के अनुरुप कैडर पुनर्गठन के लिए वित्त विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई है, कर्मचारियों के लिए उम्मीद की किरण है। विभिन्न संवर्ग में कैडर पुनर्गठन होने से कर्मचारियों में उत्साह और कार्य क्षमता बढेगी।

Related Articles

Back to top button